कथा केजरीवाल कीः करप्शन के खिलाफ लड़ाई का सबसे बड़ा चेहरा करप्शन के केस में ही चला गया जेल!

केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर चर्चाएं तो पहले से जारी थीं। बीते दो सालों से दिल्ली की राजनीति में चर्चाओं में रहे शराब घोटाले की जद में एक-एक कर आम आदमी पार्टी के शीर्ष नेता आते रहे और अब इसकी चपेट में पार्टी के सबसे बड़े नेता केजरीवाल भी आ ही गए।

Update:2024-03-21 22:59 IST

Arvind Kejriwal    (फोटो: सोशल मीडिया )

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जो भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने की मुहिम के साथ ही राजनीति में आए थे, वह आज खुद भ्रष्टाचार के आरोप में बुरी तरह घिर गए हैं। केजरीवाल को गुरुवार देर शाम प्रवर्तन निदेशालय (ED) की टीम ने दिल्ली शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार कर लिया। केजरीवाल को लगातार 9 समन भेजने के बाद ED की टीम 10वें समन के साथ गुरुवार शाम केजरीवाल के घर पहुंच गई। ED के ACP रैंक के अफसरों ने केजरीवाल से दो घंटे की पूछताछ की। इस दौरान ईडी के संयुक्त निदेशक कपिल राज भी केजरीवाल के आवास पर मौजूद रहे। पीएमएलए की धारा 50 के तहत केजरीवाल का बयान दर्ज किया गया और फिर उनकी गिरफ्तारी की गई। इसी के साथ केजरीवाल ऐसे पहले मुख्यमंत्री बन गए हैं, जो पद पर रहते हुए गिरफ्तार हुए हैं।

दो सालों से चर्चा में था दिल्ली शराब घोटाला

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर चर्चाएं तो पहले से जारी थीं। लगातार दो सालों से दिल्ली की राजनीति में चर्चाओं में रहे शराब घोटाले की जद में आम आदमी पार्टी के शीर्ष नेता एक-एक कर आते रहे और अब इसकी चपेट में पार्टी के मुखिया केजरीवाल भी आ ही गए। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, जो कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने की मुहिम के साथ राजनीति में आए थे, वह आज खुद ही भ्रष्टाचार के आरोप में बुरी तरह घिर गए हैं।

कांग्रेस की CM रही शीला दीक्षित को भारी मतों से हराकर दिल्ली की सत्ता पर काबिज हुए अरविंद केजरीवाल इससे पहले अन्ना आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाकर लोगों के बीच अपनी जगह बनाने में सपफल रहे।

आइए यहां डालते हैं अरविंद केजरीवाल की प्रोफाइल पर एक नजर...

भिवानी में जन्म, टाटा स्टील में नौकरी

-अरविंद केजरीवाल का जन्म 16 अगस्त 1968 को हरियाणा के भिवानी जिले में हुआ और उनकी स्कूली शिक्षा हिसार से हुई।

-केजरीवाल आईआईटी खड़गपुर के पूर्व छात्र हैं और मैकेनिकल इंजीनियरिंग डिग्रीधारक हैं।

-केजरीवाल ने पहले कुछ समय टाटा स्टील में नौकरी भी की थी, लेकिन बाद में इसे छोड़ कर सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी की और सफल हुए।

-1993 में वह भारतीय राजस्व सेवा (Indian Revenue Services) में शामिल हुए और फिर दो साल बाद ही उन्होंने 1995 में अपनी बैचमेट सुनीता केजरीवाल से शादी की।

भारतीय राजस्व सेवा में भी की सर्विस

भारतीय राजस्व सेवा में काम करते हुए उन्होंने सामाजिक और जन सरोकार के मुद्दों पर भी ध्यान देना शुरू किया। यहीं से दिल्ली के नागरिकों की शिकायतों को दूर करने के लिए मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर परिवर्तन नाम के एक आंदोलन की नींव रखी गई। साल 2011 में वह जन लोकपाल विधेयक (Jan Lokpal Bill) को लागू करने के लिए भ्रष्टाचार विरोधी धरने का नेतृत्व करने के लिए अन्ना हजारे के साथ शामिल हुए। इसी साल के आखिरी में उन्होंने अपनी एक राजनीतिक पार्टी आप (AAP) की नींव रखी और 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव लड़े।

2013 में पहली बार बने दिल्ली के CM

2013 में केजरीवाल ने नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र में तीन बार की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को भारी मतों से हराया। उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी के दूसरे सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड भी अपने नाम दर्ज कराया है। हालांकि, उन्होंने तब महज 49 दिनों से भी कम समय में इस्तीफा दे दिया था। साल 2014 के लोकसभा चुनावों में वह वाराणसी से BJP के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के खिलाफ भी चुनाव लड़ चुके हैं, जहां से उन्हें हार मिली थी।

2015 में दोबारा बने CM

2015 में, केजरीवाल अपनी पार्टी की भारी जीत के बाद सत्ता में फिर से लौटे और दिल्ली विधानसभा की 70 में से 67 सीटों पर जीत दर्ज की। उन्होंने 14 फरवरी, 2015 को दूसरी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। 2020 में वह तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बने और अब वह भारत के सबसे प्रमुख राजनेताओं में से एक हो चुके हैं। सीएम केजरीवाल ने 2006 में सूचना के अधिकार (RTI) कार्यकर्ता के रूप में अपनी भूमिका निभाई जिसके लिए उन्हें रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।

Tags:    

Similar News