दिल्ली शराब घोटाला: कब कब क्या हुआ?

Delhi Liquor Scam: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद मीडिया से बात करते हुए आप नेता आतिशी ने कहा, अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं और रहेंगे।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-03-22 02:46 GMT

Arvind kejriwal arrested by ed  (photo: social media )

Delhi Liquor Scam Case: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शराब नीति मामले में गिरफ्तार कर लिया है। इस शराब नीति मामले में कब कब क्या हुआ जानते हैं इसके बारे में।

- नवंबर 2021: अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने शहर में शराब की बिक्री और वितरण में सुधार लाने के उद्देश्य से एक नई उत्पाद शुल्क नीति लागू की। इस नीति पर विभिन्न हितधारकों से मिली-जुली प्रतिक्रिया आई, कुछ ने इसके प्रगतिशील उपायों की प्रशंसा की जबकि अन्य ने राजस्व और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर इसके संभावित प्रभाव की आलोचना की।

- जुलाई, 2022: दिल्ली के मुख्य सचिव ने नीति में महत्वपूर्ण उल्लंघन की रिपोर्ट दी। इस पर कार्रवाई करते हुए दिल्ली के उपराज्यपाल ने नियमों के उल्लंघन की सीबीआई जांच की सिफारिश की।

- अगस्त, 2022: दिल्ली के एलजी की सिफारिश के बाद, सीबीआई ने तत्कालीन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और तीन अन्य को निशाना बनाकर छापेमारी की। शीघ्र ही, प्रवर्तन निदेशालय शराब नीति से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग का मामला शुरू कर दिया।

- सितंबर 2022: आम आदमी पार्टी के संचार प्रमुख विजय नायर को सीबीआई ने गिरफ्तार किया।

- मार्च 2023: प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया को गिरफ्तार किया।

- अक्टूबर 2023: आप नेता संजय सिंह को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया। जांच एजेंसी ने अपना पहला समन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जारी किया।

- 16 मार्च, 2024: भारत राष्ट्र समिति की नेता के. कविता को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया।

- 21 मार्च, 2024: पिछले नौ समन के बावजूद, अरविंद केजरीवाल प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने में विफल रहे। इसके बाद, दिल्ली उच्च न्यायालय ने उन्हें गिरफ्तारी से सुरक्षा देने से इनकार कर दिया, जिसके कारण प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम उनके आवास पर पहुंची और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीएम केजरीवाल अब शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे और ईडी की किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा के लिए अपनी याचिका पर तत्काल सुनवाई की मांग करेंगे। केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद मीडिया से बात करते हुए आप नेता आतिशी ने कहा, अरविंद केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं और रहेंगे। वह जेल से ही सरकार चलाएंगे।"

Tags:    

Similar News