Delhi Excise Policy Case: चौथी बार भी ईडी के सामने केजरीवाल के पेश होने की संभावना नहीं, दिल्ली के CM का आज से गोवा का तीन दिवसीय दौरा

Delhi Excise Policy Case:केजरीवाल आज दोपहर दिल्ली के एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद तीन दिवसीय दौरे पर गोवा रवाना हो जाएंगे।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2024-01-18 11:32 IST

Delhi CM Arvind Kejriwal  (Photo: social media )

Delhi Excise Policy Case: दिल्ली शराब घोटाले के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज पेश होने के लिए चौथा समन जारी किया गया है मगर आज भी केजरीवाल के पेश होने की संभावना नहीं दिख रही है। केजरीवाल आज दोपहर दिल्ली के एक कार्यक्रम में शामिल होने के बाद तीन दिवसीय दौरे पर गोवा रवाना हो जाएंगे।

इस संबंध में पूछे जाने पर केजरीवाल ने कहा कि कानून के हिसाब से जो भी करने की जरूरत होगी, वह कदम उठाया जाएगा। हालांकि उन्होंने ईडी के सामने पेश होने के संबंध में साफ तौर पर कुछ भी नहीं कहा। इससे पूर्व ईडी की ओर से केजरीवाल को तीन समन जारी किए गए थे मगर वे तीनों मौके पर पूछताछ के लिए पेश नहीं हुए थे।

आज गोवा के दौरे पर रवाना होंगे केजरीवाल

आम आदमी पार्टी और दिल्ली सरकार के सूत्रों ने मुताबिक केजरीवाल के ईडी के सामने पेश होने की संभावना नहीं है, क्योंकि वे आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर पार्टी की तैयारियों का जायजा लेने के लिए गुरुवार को तीन दिवसीय दौरे पर गोवा रवाना होने वाले हैं। केजरीवाल पहले 11 जनवरी को गोवा के दौरे पर रवाना होने वाले थे मगर बाद में उन्होंने गणतंत्र दिवस की तैयारियों के कारण अपना गोवा दौरा स्थगित कर दिया था। गोवा के चुनाव को आप की ओर से काफी महत्व दिया जा रहा है और इसलिए केजरीवाल अब गोवा का दौरा करने वाले हैं।

पहले भी पेश नहीं हुए थे केजरीवाल

इससे पहले केजरीवाल को ईडी की ओर से तीन समन जारी किए गए थे मगर तीनों मौकों पर केजरीवाल ईडी के सामने पेश नहीं हुए। अब दिल्ली शराब घोटाले के सिलसिले में ईडी की ओर से उन्हें चौथ समन जारी किया गया है मगर इस बार भी माना जा रहा है कि वा ईडी के सामने पेश न होकर अपना लिखित जवाब भेजेंगे।

बुधवार को एक कार्यक्रम में पहुंचे केजरीवाल ने ईडी के समन को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि कानून के तहत जो भी जरूरी होगा, हम वह करेंगे। आम आदमी पार्टी के सूत्रों का कहना है कि जब तक ईडी केजरीवाल के सामने यह स्पष्ट नहीं करती है कि उन्हें किस हैसियत से पूछताछ के लिए बुलाया जा रहा है और लिखित में सवाल भेजकर उनका जवाब लेने के बाद पूछताछ के लिए उनके व्यक्तिगत तौर पर पेश होने पर जोर क्यों दे रही है, तब तक वे ईडी के सामने पेश नहीं होंगे।

केजरीवाल ने पहले भी किया था हमला

केजरीवाल ने पिछले दिनों ईडी के समन को अवैध और राजनीति से प्रेरित बताया था। उन्होंने ईडी की कार्रवाई के पीछे के मकसद पर भी सवाल उठाया था। उन्होंने समन पर कानूनी आपत्तियों का हवाला दिया था और एजेंसी पर न्यायाधीश, जूरी और जल्लाद की भूमिका निभाने का आरोप लगाया था। आप के वरिष्ठ नेता और दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने आरोप लगाया था कि मोदी सरकार ईडी के जरिए केजरीवाल को लोकसभा चुनाव में प्रचार करने से रोकने की साजिश रच रही है।

सुप्रीम कोर्ट जा सकती है आम आदमी पार्टी

आप सूत्रों का कहना है कि ईडी के रवैए को देखते हुए आम आदमी पार्टी सीएम के बचाव के लिए सुप्रीम कोर्ट का भी रुख कर सकती है। आबकारी घोटाले में ईडी की ओर से दायर चार्जशीट में केजरीवाल के नाम का कई बार उल्लेख किया गया है।

ईडी ने अपनी चार्जशीट में यह दावा भी किया था कि आप ने अपने गोवा चुनाव अभियान में लगभग 45 करोड़ रुपये की अपराध की आय का इस्तेमाल किया था।

उधर,आम आदमी पार्टी आबकारी घोटाले काे पूरी तरह फर्जी बताती रही है। आप का यह भी आरोप है कि इस मामले में फर्जी तरीके से दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और आप सांसद संजय सिंह को गिरफ्तार किया गया है।

Tags:    

Similar News