Congress: प्रियंका गांधी की जगह अब अविनाश पांडे बने यूपी प्रभारी, सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ में बड़ी जिम्मेदारी...

Congress: बता दें कि अभी बीते 21 दिसंबर को ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी की एक बड़ी बैठक हुई थी। बैठक में पांच राज्यों के चुनाव परिणाम में हिंदी पट्टी के तीन राज्यों को गंवाने को लेकर विस्तार से चर्चा हुई और इस हार पर समीक्षा भी की गई थी।

Update: 2023-12-23 14:48 GMT

Priyanka Gandhi, Sachin Pilot and Avinash Pandey (Pic: Newstrack)

Congress: 2024 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस ने पार्टी संगठन में बड़ा फेरबदल किया है। अभी तक उत्तर प्रदेश में प्रभारी पद संभाल रही प्रियंका गांधी की जगह अब अविनाश पांडे यहां का प्रभारी बनाया गया है। अविनाश पांडे अब कांग्रेस पार्टी के यूपी प्रभारी होंगे। वहीं वहीं राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है।

रणनीति क्या होगी, इस पर भी चर्चा हुई थी

पार्टी ने सचिन पायलट को छत्तीसगढ़ का प्रभारी महासचिव नियुक्त किया है। बता दें कि अभी बीते 21 दिसंबर को ही कांग्रेस वर्किंग कमेटी की एक बड़ी बैठक हुई थी। बैठक में पांच राज्यों के चुनाव परिणाम में हिंदी पट्टी के तीन राज्यों को गंवाने को लेकर विस्तार से चर्चा हुई और इस हार पर समीक्षा भी की गई थी। बैठक में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी और वरिष्ठ नेता राहुल गांधी सहित अन्य लोग भी शामिल हुए थे। सूत्रों के अनुसार इसी बैठक में अब 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति क्या होगी, इस पर भी चर्चा हुई थी।

नतीजों को बेहद निराशाजनक बताया था

इस बैठक में शामिल रहीं संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजों को बेहद निराशाजनक बताया था और कहा था कि, ‘‘यह कहना कि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में विधानसभा चुनाव परिणाम हमारी पार्टी के लिए बहुत निराशाजनक रहे हैं, इसे हमारे संगठन के लिए कम ही कहना होगा। हमारे खराब प्रदर्शन के कारणों को समझने और आवश्यक सबक लेने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष पहले ही समीक्षा कर चुके हैं। आगे लोकसभा चुनाव भी होने हैं।

इस बैठक के बाद अब शुक्रवार को कांग्रेस संगठन में अहम बदलाव देखा गया है। कांग्रेस ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर, संगठन में हुए बदलावों और फेरबदल को सामने रखा है, साथ ही किन्हें क्या-क्या जिम्मेदारी सौंपी गई है, इसकी लिस्ट जारी की है।


Tags:    

Similar News