Assembly Election Result 2023: विचारधारा की लड़ाई जारी रहेगी, नतीजों पर राहुल गांधी की प्रतिक्रिया

Assembly Election Result 2023: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मिली हार को स्वीकार कर लिया है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-12-03 12:13 GMT

Assembly Election Result 2023 (Photo: Social Media)

Assembly Election Result 2023. विधानसभा चुनाव के नतीजों ने कांग्रेस को जबरदस्त झटका दिया है। चार राज्यों में से तीन में पार्टी को हार का सामना करना पड़ा। उत्तर में सूफड़ा साफ होने के बाद दक्षिण में तेलंगाना ने किसी तरह कांग्रेस की लाज बचा ली। रूझानों के नतीजों में तब्दील होने के बाद से कांग्रेस कैंप में मायूसी पसर चुकी है। पूर्व पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने इन राज्यों में जबरदस्त कैंपेन किया था।

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसढ़ में मिली हार पर कांग्रेस सांसद की पहली प्रतिक्रिया आई है। उन्होंने एक्स पर लिखा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान का जनादेश हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं - विचारधारा की लड़ाई जारी रहेगी। तेलंगाना के लोगों को मेरा बहुत धन्यवाद - प्रजालु तेलंगाना बनाने का वादा हम ज़रूर पूरा करेंगे। सभी कार्यकर्ताओं को उनकी मेहनत और समर्थन के लिए दिल से शुक्रिया।

आक्रमक बयानबाजी भी नहीं दिला सकी जीत

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने पांच में से चार राज्यों में तूफानी दौरे किए थे। उन्होंने और उनकी बहन प्रियंका गांधी ने पूरा कैंपेन अपने कंधों पर उठा रखा था। अपने हर चुनावी सभा में राहुल के निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खासतौर पर होते थे। वे पीएम मोदी पर अडानी और जाति जनगणना के मुद्दे पर सबसे अधिक हमलावर रहते थे। उन्होंने कुछ ऐसे शब्दों का भी इस्तेमाल किया, जिसके कारण उन्हें चुनाव आयोग से नोटिस मिला। लेकिन नतीजों से साफ है कि तेलंगाना को छोड़कर हिंदी पट्टी के बाकी तीन राज्यों की जनता को उनकी आक्रमक बयानबाजी रास नहीं आई।

अशोक गहलोत ने स्वीकार की हार

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनाव में मिली पराजय को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने एक्स पर लिखा, राजस्थान की जनता द्वारा दिए गए जनादेश को हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं। यह सभी के लिए एक अप्रत्याशित परिणाम है। यह हार दिखाती है कि हम अपनी योजनाओं, कानूनों और नवाचारों को जनता तक पहुंचाने में पूरी तरह कामयाब नहीं रहे। मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस चुनाव में पूरी मेहनत की एवं सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने हमारे ऊपर विश्वास किया।

पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी स्वीकार की हार

मध्य प्रदेश में कांग्रेस को बेहद करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है। प्रदेश पार्टी प्रमुख कमलनाथ ने हार को स्वीकार करते हुए कहा, चुनाव परिणाम में मध्य प्रदेश की जनता का फैसला मुझे स्वीकार है। हमें विपक्ष में बैठने की जिम्मेदारी दी गई है और हम अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करेंगे। मध्य प्रदेश के सामने अभी सबसे बड़ा सवाल यही है कि मध्य प्रदेश के युवाओं का भविष्य सुरक्षित हो, हमारे किसानों को खुशहाली मिले। मैं भारतीय जनता पार्टी को बधाई देता हूं। मुझे आशा है कि जनता ने उनके ऊपर जो विश्वास दिखाया है, वे उस पर खरा उतरने की कोशिश करेंगे।

मनोज झा बोले, दक्षिण में बीजेपी का सफाया हो गया

विधानसभा चुनाव के नतीजों पर कांग्रेस की सहयोगी पार्टियों की भी प्रतिक्रिया आई है। राजद के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि दक्षिण भारत से भाजपा का नामोनिशान मिट गया है, वहां बीजेपी खत्म हो गई है, जिसका उदाहरण तेलंगाना है। राजस्थान का परिणाम एकतरफा नहीं है, क्योंकि वहां सरकार बदलने का रिवाज है। छत्तीसगढ़ चुनाव का परिणाम तमाम लोगों की इच्छाओं के अनुरूप नहीं आया। मध्य प्रदेश एकमात्र राज्य है जिसमें पड़ताल की आवश्यकता है।

वहीं, सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने कहा कि इन चुनाव के नतीजों का असर इंडिया अलायंस पर नहीं पड़ेगा। यह गठबंधन साल 2024 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव के लिए हुआ है। हालांकि, उन्होंने तालमेल की कमी होने की बात को स्वीकार करते हुए कहा कि अगर सभी धर्मनिरपेक्ष ताकतें एकजुट होकर चुनाव लड़तीं तो नतीजे इससे बेहतर हो सकते थे।

Tags:    

Similar News