Bhai Dooj Bank Holiday: भाई दूज को इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, जाने आपके शहर में अक्टूबर में होने वाली छुट्टी

Bhai Dooj Bank Holiday: अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिमला और श्रीनगर में बैंक 26 अक्टूबर को 'गोवर्धन पूजा/विक्रम संवत नव वर्ष दिवस/भाई द्विज' के अवसर पर बंद रहेंगे।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-10-26 15:00 GMT

Bank Strike 2023 January (फोटो- सोशल मीडिया)

Bhai Dooj Bank Holiday: त्योहारी सीजन की शुरुआत के साथ, देश में दिवाली के अवसर पर सोमवार को बैंक बंद थे। जबकि आज 25 अक्टूबर को कई राज्यों में बैंक खुले थे। ऐसे में अब दिवाली के पांच दिन के त्योहार पर भाई दूज को लेकर लोगों के मन में ये सवाल है कि क्या भाई दूज पर बैंक बंद रहेगी या नहीं। ऐसे में बता दें, 26 अक्टूबर को अधिकतर राज्यों में बैंक बंद हैं। आइए आपको पूरी जानकारी देते हैं।

गौरतलब है कि अवकाश 'नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत अवकाश' के तहत होता है। ऐसे में भारत के तमाम राज्यों में बैंकों में 26 अक्टूबर को अवकाश है। आइए आपको देश के उन राज्यों, शहरों का नाम बताते हैं। 

भाई दूज बैंक की छुट्टी

अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिमला और श्रीनगर में बैंक 26 अक्टूबर को 'गोवर्धन पूजा/विक्रम संवत नव वर्ष दिवस/भाई द्विज' के अवसर पर बंद रहेंगे। 

भाई दूज पर सरकारी छुट्टी

केंद्र सरकार द्वारा जारी छुट्टियों की सूची के अनुसार भाई दूज कोई सरकारी अवकाश नहीं है। सूची के अनुसार, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, महात्मा गांधी का जन्मदिन, बुद्ध पूर्णिमा, क्रिसमस दिवस, दशहरा, दीवाली, गुड फ्राइडे, गुरु नानक का जन्मदिन, ईदुल फितर, ईदुल जुहा, महावीर जयंती, मुहर्रम और पैगंबर मोहम्मद का जन्मदिन आदि के दिन केंद्र छुट्टियां निर्धारित हैं। 

भाई दूज क्या होता है?

भाई दूज एक त्योहार है जो हिंदू कैलेंडर माह कार्तिक के शुक्ल पक्ष के दूसरे चंद्र दिवस पर मनाया जाता है। ये भाई और बहन के बीच पवित्र बंधन को मनाने का दिन है।

इस दिन बहनें भाईयों को करती हैं और अपने भाइयों की लंबी उम्र और सुखी जीवन के लिए प्रार्थना करती हैं, भईया बहनों को उपहार देते हैं।

अक्टूबर में इतनी छुट्टियां बाकी

अक्टूबर 2022 में बैंकों के लिए आरबीआई की छुट्टियों की सूची के अनुसार, 21 बैंक अवकाश हैं। इसमें दूसरा शनिवार और सभी रविवार भी शामिल हैं। इस सप्ताह चार बैंक अवकाश के अलावा इस माह में एक और बैंक अवकाश रहेगा। अक्टूबर माह का अंतिम बैंक अवकाश 31 को होगा। अहमदाबाद, पटना और रांची के क्षेत्रीय कार्यालयों के अंतर्गत आने वाले बैंक 31 अक्टूबर 2022 को 'सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती/सूर्य पश्ती डाला छठ (सुबह की अर्ध्य)/छठ पूजा' के अवसर पर बंद रहेंगे।

Tags:    

Similar News