Bihar Hooch Tragedy: जहरीली शराब से मृतक संख्या बढ़ी, सीएम नीतीश कुमार घिरे, प्रशांत किशोर ने बोला हमला

Bihar Hooch Tragedy: अभी भी अस्पतालों में जहरीली शराब से पीड़ित कई लोगों का इलाज चल रहा है। इनमें भी कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2024-10-18 14:40 IST

Bihar Hooch Tragedy  (फोटो: सोशल मीडिया )

Bihar Hooch Tragedy: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की शराबबंदी की नीति राज्य में फेल साबित होती दिख रही है। शराबबंदी की नीति लागू होने के बावजूद बिहार के कई इलाकों में जहरीली शराब का धंधा काफी तेजी से फल-फूल रहा है। इस बीच सिवान और छपरा के सीमावर्ती इलाकों में जहरीली शराब से मरने वालों की संख्या 48 पहुंच गई है। अभी भी अस्पतालों में जहरीली शराब से पीड़ित कई लोगों का इलाज चल रहा है। इनमें भी कई लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है।

जहरीली शराब से हुई मौतों के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बार फिर निशाने पर आ गए हैं। जनसुराज पार्टी के नेता प्रशांत किशोर ने नीतीश पर हमला करते हुए कहा कि शराबबंदी के मोर्चे पर नीतीश कुमार पूरी तरह फेल साबित हुए हैं और शराबबंदी सिर्फ सरकारी फाइलों में लागू है। इस बीच मुख्यमंत्री ने नीतीश कुमार ने जहरीली शराब से हुई मौतों की घटना की सघन जांच करने और इसमें लिप्त लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार को घेरा

जन सुराज पार्टी के नेता प्रशांत किशोर ने कहा कि मैं पिछले तीन वर्षों से यह बात कह रहा हूं कि सच्चाई में शराबबंदी की नीति बिहार में कहीं लागू ही नहीं है। शराबबंदी सिर्फ नेताओं के भाषणों और सरकारी फाइलों में ही लागू है। उन्होंने कहा कि कल की घटना काफी दुखद है क्योंकि इसमें काफी ज्यादा लोगों की जान गई है। उन्होंने कहा कि छपरा में डेढ़ साल पहले भी जहरीली शराब से कई लोगों की मौत हुई थी।

प्रशांत किशोर ने कहा कि बिहार का कोई ऐसा जिला नहीं है,जहां जहरीली शराब से मौत न हुई हो। कई घटनाओं की तो रिपोर्ट ही नहीं हुई। भ्रष्ट नेता और माफिया तंत्र इसका फायदा उठाने में जुटा हुआ है। किशोर ने कहा कि संवेदनहीनता का आलम यह है कि कि इतने लोगों के मरने के बावजूद सरकार के मुखिया नीतीश कुमार वहां नहीं जाएंगे।

बरामद पाउच में मिथाइल अल्कोहल

इस बीच जहरीली शराब से हुई मौतों के बाद जांच पड़ताल शुरू हो गई है। बरामद पाउच की जांच में बड़ा खुलासा हुआ है। बरामद पाउच में पैक शराब की जांच में 80 प्रतिशत मिथाइल अल्कोहल पाया गया है। यह जहरीला होता है और इसका प्रयोग व्यावसायिक कार्य में होता है।

सिवान में पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने 10 शराब तस्करों को गिरफ्तार किया है। सारण के एसपी कुमार आशीष ने बताया कि विगत 24 घंटे में 1648 लीटर शराब जब्त की गई। पुलिस की ओर से 37 शराब तस्करों को गिरफ्तार भी किया गया है।

जहरीली शराब कांड को लेकर नीतीश का कड़ा तेवर

जहरीली शराब से हुई मौतों पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कड़ा तेवर अपनाया है। गुरुवार को हुई उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने अफसरों को घटना की गहराई से जांच पड़ताल करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जहरीली शराब का धंधा करने वाले लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्होंने अफसरों को घटनास्थल पर जाकर पूरी स्थिति की जानकारी लेने को कहा। उन्होंने बिहार के डीजीपी को निर्देश दिया कि वे लगातार पूरे घटनाक्रम की अपने स्तर पर मॉनिटरिंग करें।

उन्होंने राज्य के लोगों से भी शराब से दूर रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस बुरी आदत को छोड़ने में ही भलाई है। शराबबंदी को पूरी तरह लागू करने में लोगों का सहयोग भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि शराबबंदी का बिहार के लोग पूरी तरह पालन कर रहे हैं मगर कुछ असामाजिक तत्व राज्य का माहौल बिगाड़ने में जुटे हुए हैं।

Tags:    

Similar News