Bihar Political Crisis: बीजेपी का दावा, कांग्रेस के दस विधायक हमारे संपर्क में!

Bihar Political Crisis: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आरजेडी से मोहभंग हो गया है। 28 जनवरी को नीतीश कुमार एक बार फिर बीजेपी के साथ सरकार बनाने जा रहे हैं।

Update: 2024-01-26 12:06 GMT

Bihar Politic (Pic: Social Media)

Bihar Political Crisis: बिहार में सियासत गरमाने लगी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आरजेडी से मोहभंग हो गया है। 28 जनवरी को नीतीश कुमार एक बार फिर बीजेपी के साथ सरकार बनाने जा रहे हैं। वहीं बीजेपी ने दावा किया है कि कांग्रेस के दस विधायक उसके संपर्क में हैं। ऐसे में बीजेपी इन विधायकों को अपने साथ ला कर सरकार में शामिल कर सकती है।

बिहार में कांग्रेस के कुल 19 विधायक हैं। सूत्रों के अनुसार बीजेपी के संपर्क में कांग्रेस के दस विधायक हैं। वहीं बीजेपी ने भी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी और केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे को बैठक के लिए दिल्ली बुलाया है।

बता दें कि बिहार में विधानसभा की 243 सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा 122 है। इस समय की सरकार में आरजेडी, जेडीयू, कांग्रेस और लेफ्ट शामिल है। आरजेडी के 79, जेडीयू के 45, कंग्रेस के 19, लेफ्ट के 16 और एक निर्दलीय विधायक सत्तापक्ष में है जबकि विपक्षी एनडीए के घटक बीजेपी के 78 और एचएएम के पांच विधायक हैं। बीजेपी को सरकार बनाने के लिए 40 सीटें चाहिए। अगर जेडीयू साथ आ जाती है तो उसके लिए यह राह आसान हो सकती है।

अगर 10 विधायक बीजेपी के संपर्क में हैं तो ऐसा माना जा सकता है कि बीजेपी अपने साथ और विधायकों को ला कर सकती है। वहीं नीतीश के रूख से यह तो तय माना जा रहा है कि अब उनकी आरजेडी के साथ बनती नहीं दिख रही है। जिस तरह से आज राज्यपाल से मिलने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहुंचे और वहीं उप मुख्यमंत्री आरजेडी के तेजस्वी यादव नहीं पहुंचे। ऐसे में माना जा रहा है कि अब जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस का गठबंधन टूटने वाला है।

Tags:    

Similar News