बिहार में खुले स्कूल: केरल के कॉलेजों में पढ़ाई शुरू, आज से होगी ऑफलाइन क्लास

आज से बिहार में सभी सरकारी स्कूल और कॉलेज खुल रहे हैं, तो वहीं केरल में भी कॉलेजों में आज से दोबारा क्लास में बैठ कर ऑफलाइन पढ़ाई हो सकेगी।

Update: 2021-01-04 03:09 GMT

लखनऊ: कोरोना संकट के कारण पिछले साल मार्च के बाद से बंद हुए स्कूल कॉलेज साल 2021 की शुरुआत के साथ दोबारा खुलने वाला है। आज से बिहार में सभी सरकारी स्कूल और कॉलेज खुल रहे हैं, तो वहीं केरल में भी कॉलेजों में आज से दोबारा क्लास में बैठ कर ऑफलाइन पढ़ाई हो सकेगी। हालाँकि स्कूलों में पढ़ाई की गाइडलाइन केंद्र ने जारी की है, जिसके मुताबिक ही राज्यों में क्लास हो सकेंगी। इसमें बिहार के स्कूलों में केवल 50 फीसदी छात्रों को आने की इजाजत है। केरल के कॉलेज में पहले हफ्ते में सिर्फ फाइनल ईयर की क्लास ही चलेंगी।

कोरोना के चलते बंद रखे गए स्कूल

इस साल कोरोना के चलते स्कूल कॉलेज बुरी तरह से प्रभावित रहे हैं। लेकिन देश में अब कोरोना के मामलों में कमी देखी जा रही है। ऐसे में कुछ राज्य सरकारें स्कूलों को खोलने का विचार कर रही हैं। अनलॉक के बाद ऐसा माना जा रहा था कि अब स्कूलों को भी खोल दिया जाएगा, लेकिन ना तो इसके लिए अभिभावक तैयार हुए ना ही सरकार ने कोई रिस्क लेना उचित समझा। हालांकि केंद्र की तरफ से कई बार स्कूल खोलने की इजाजत दी जा चुकी है।

(फोटो- सोशल मीडिया)

सरकार ने जारी की गाइडलाइन

सरकार की तरफ से स्कूलों के लिए गाइडलाइन जरी कर दी गई है, जिनका पालन करना स्कूल और कॉलेजों को अनिवार्य होगा।

गाइडलाइन का पालन करने से बच्चे सुरक्षित रहेंगे और संक्रमण फैलने का खतरा भी नहीं रहेगा।

ना केवल स्कूलों बल्कि पैरेंट्स को भी सरकार द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करना होगा।

ये भी पढ़ेंः वैक्सीन पर मुआवजा: AIIMS निदेशक का बड़ा ऐलान, साइड इफेक्ट पर मिलेगा पैसा

बता दें कि कई राज्य कोरोना के घटते मामलों के बीच स्कूल कॉलेजों को खोलने के लिए राजी हो गए हैं। झारखंड, मध्य प्रदेश, हरियाणा, ओडिशा आदि प्रदेशों में अब नियमित तौर पर स्कूलों में क्लासेस चलेंगी।

बिहार में खुले सरकारी स्कूल, केरल के कॉलेजों में पढ़ाई आज से

नीतीश सरकार ने बिहार में स्कूलों और प्री यूनिवर्सिटी कॉलेजों को एक बार फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है। इस फैसले के मुताबिक, 10वीं से 12वीं तक की कक्षाएं 4 जनवरी से शुरू की रही है। बोर्ड के बच्चों यानी 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए क्लासेस लेना काफी अहम है, क्योंकि इन कक्षाओं के छात्रों को परीक्षाएं देनी होती हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News