बिहार में सत्ता की अग्निपरीक्षा अगले महीने तीन सीटों पर

राजस्थान के उप चुनाव के तुरंत बाद अब बिहार में सरकार की अग्निपरीक्षा सामने है। राजस्थान की तरह ही बिहार में भाजपा सत्ता में है और निर्वाचन आयोग ने बिहार की एक लोकसभा और दो विधानसभा सीट के उपचुनाव की घोषणा कर दी है।अररिया लोकसभा सीट के साथ भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीट का उपचुनाव 11 मार्च को होगा।तीनों उपचुनावों के लिए मतगणना 14 मार्च

Update: 2018-02-09 15:35 GMT

शिशिर सिन्हा

पटना: राजस्थान के उप चुनाव के तुरंत बाद अब बिहार में सरकार की अग्निपरीक्षा सामने है। राजस्थान की तरह ही बिहार में भाजपा सत्ता में है और निर्वाचन आयोग ने बिहार की एक लोकसभा और दो विधानसभा सीट के उपचुनाव की घोषणा कर दी है।अररिया लोकसभा सीट के साथ भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीट का उपचुनाव 11 मार्च को होगा।तीनों उपचुनावों के लिए मतगणना 14 मार्च को होगी।

राजस्थान के उपचुनाव में तीनों सीटों पर भाजपा की हार को कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उल्टी गिनती शुरू होने का संकेत बताकर बड़ी बहस छेड़ रखी है।अब बिहार की तीन सीटों के उपचुनाव में एक बार फिर सत्ता की प्रतिष्ठा फंस रही है।

अररिया लोकसभा सीट राजद संसद मोहम्मद तस्लीमुद्दीन के निधन से खाली है। राजद अपनी सीट के नाते यहां अपना प्रत्याशी उतारना चाह रहा और कांग्रेस भारतीय जनता पार्टी को टक्कर देने के लिए खुद को राष्ट्रीय पार्टी बताते हुए सीट पर अपना प्रत्याशी उतार कर महागठबंधन के नाते राजद का समर्थन चाहती है।

दूसरी तरफ राजद की सीट होने के कारण उसके खिलाफ राजग की ओर से जदयू यहाँ अपना प्रत्याशी देना चाह रहा है। माना जा रहा है कि जातिगत समीकरण के कारण भाजपा जदयू प्रत्याशी के लिए मान भी जाए। भाजपा इस सीट के बहाने अपनी छवि पर शायद ही रिस्क ले, यह भी कहा जा रहा है।भभुआ विधानसभा सीट भाजपा विधायक आनंद भूषण पांडेय और जहानाबाद सीट बिहार के पूर्व मंत्री मुंद्रिका सिंह यादव (राजद) की डेंगू से मौत के बाद पिछले साल खाली हुई थी।

Tags:    

Similar News