Bye-Election 2024 : बीजेपी के 25 उम्मीदवारों की सूची जारी, प्रियंका गांधी के सामने नव्या, जानिए किसे कहां से मिला टिकट?

Bye-Election 2024 : भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा और लोकसभा उपचुनावों के लिए 25 उम्मीदवारों की एक सूची जारी कर दी है, इसमें 24 विधानसभा और एक लोकसभा की सीट शामिल है।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-19 20:18 IST

Bye-Election 2024 : भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा और लोकसभा उपचुनावों के लिए 25 उम्मीदवारों की एक सूची जारी कर दी है, इसमें 24 विधानसभा और एक लोकसभा की सीट शामिल है। बीजेपी ने वायनाड लोकसभा सीट से नाव्या हरिदास को टिकट दिया है, उनका सामना कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा से होगा। बता दें कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वायनाड और रायबरेली लोकसभा से चुनाव में जीत हासिल की है। इसके बाद उन्होंने वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था। अब कांग्रेस ने इस सीट पर प्रियंका गांधी को उम्मीदवार बनाया है।

भारतीय जनता पार्टी ने बीजेपी ने राजस्थान और पश्चिम बंगाल की 6-6 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है। इसके साथ ही असम की 3 और बिहार, कर्नाटक, केरल व मध्य प्रदेश की 2 सीटों में उम्मीवार उतारे हैं। वहीं, छत्तीसगढ़ की एक सीट पर होने वाले विधानसभा उपचुनावों के लिए प्रत्याशी की घोषणा की है। इसके अलावा केरल की वायनाड सीट पर प्रत्याशी का ऐलान किया है। हालांकि यूपी विधानसभा उपचुनाव को लेकर अभी कोई सूची सामने नहीं आई है।

कौन हैं नाव्या हरिदास

बता दें कि बीजेपी ने केरल की वायनाड सीट से साफ्टवेयर इंजीनियर नाव्या हरिदास को मैदान में उतारा है। वह कोझिकोड निगम से लगातार दूसरी बार पार्षद हैं। इसके साथ ही निगम में बीजेपी संसदीय दल की नेता है। वह महिला मोर्चा की राज्य महासचिव भी है। उन्होंने विधानसभा चुनाव - 2021 में कोझिकोड दक्षिण से चुनाव लड़ा था, लेकिन वह हार गईं थीं।

13 और 20 नवंबर को होगा मतदान

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने 14 राज्यों की 47 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान किया था। इन सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा। वायनाड लोकसभा सीट पर 13 नवंबर को ही वोट डाले जाएंगे। हालांकि उत्तराखंड की केदारनाथ विधानसभा सीट और महाराष्ट्र की नांदेड़ लोकसभा सीट पर 20 नवंबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी। 

देखें उम्मीदवारों की सूची -




 

Tags:    

Similar News