Char Dham Yatra 2023: चारधाम यात्रा में बड़ा हादसा, एक और यात्री की गई जान, जानें से पहले देख लें हेल्थ एडवाइजरी

Char Dham Yatra 2023: विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा का आगाज हो गया है। उत्तराखंड स्थित इन चार धामों में से गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल और केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल को खुले। वहीं, चौथे धाम बदरीनाथ के कपाट कल यानी गुरूवार 27 अप्रैल को खुलेंगे।

Update:2023-04-26 14:31 IST
Char Dham Yatra 2023 (Photo: Social Media)

Char Dham Yatra 2023: विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा का आगाज हो गया है। उत्तराखंड स्थित इन चार धामों में से गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल और केदारनाथ के कपाट 25 अप्रैल को खुले। वहीं, चौथे धाम बदरीनाथ के कपाट कल यानी गुरूवार 27 अप्रैल को खुलेंगे। बीते साल की तरह इस बार भी यात्रा को लेकर तीर्थयात्रियों में खासा उत्साह है। बड़ी संख्या में अन्य राज्यों के लिए पहुंच रहे हैं। लेकिन यात्रा के दौरान लगातार हो रही मौतें चिंता का सबब बनी हुई हैं।

तीर्थयात्रियों की हार्ट अटैक से हो रही मौत

यात्रा शुरू होने के बाद लगातार तीन दिन तीन मौतें हो चुकी हैं। जिनमें से दो तीर्थयात्रियों की मौत हार्ट अटैक से हुई है। पहले दिन यानी 22 अप्रैल को गुजरात के एक तीर्थ यात्री की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। अगले दिन 23 अप्रैल मध्य प्रदेश के खरगोन के रहने वाले एक अन्य तीर्थयात्री ने इसी वजह से अपनी जान गंवाई। सोमवार 24 अप्रैल को महाराष्ट्र से गंगोत्री धाम आए एक तीर्थयात्री की मौत हो गई। हालांकि, उक्त यात्री की मौत अचानक गिरने से लगी चोट के कारण हुई है। फिर भी तीन दिनों में तीन मौतें परेशान करने वाली हैं।

चारधाम यात्रा के लिए सरकार की एडवाइजरी

उत्तराखंड स्थित चारों धाम ऊंचाई पर स्थित हैं, जहां काफी ठंड पड़ती है। अधिक ऊंचाई के कारण हवा में ऑक्सीजन की मात्रा भी कम होती है। जिसके कारण मैदानी इलाकों में रहने वाले लोगों को यहां आने पर परेशानी का सामना करना पड़ता है। ये विशेषकर उन लोगों के लिए घातक साबित होता है, जो दिल या सांस संबंधी बीमारी से जूझ रहे हैं। इसके अलावा बुजुर्गों की भी परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में उत्तराखंड के स्वास्थ्य विभाग ने चारधाम यात्रा पर आने वालों के लिए एक हेल्थ एडवाइजरी जारी कर रखी है, जिसे यात्रा पर जाने से पहले जरूर पढ़ना चाहिए।

सरकार की एडवाइजरी में यह शामिल

-जरूरी दवाएं, गर्म कपड़े और स्वास्थ्य उपकरण अनिवार्य रूप से साथ रखें।

- चारधाम आने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें। डॉक्टर के परामर्श के मुताबिक ही यात्रा पर जाएं।

- चारधाम का मौसम संबंधी अपडेट लेते रहें, यात्रा रूट पर बने हेल्थ पोस्ट की जानकारी रखें।

- यात्रा पर निकलने से पहले हर दिन 10 मिनट तक सांस से जुड़े व्यायाम जरूर करें।

- कुछ दिनों तक लोग 30 घंटे टहलें।

- चारधाम यात्रा के लिए कम से कम सात दिन का टूर बनाएं।

- यात्रा के दौरान कम से कम दो लीटर तरल पदार्थ पीएं और भरपूर पौष्टिक आहार भी लें।

- शराब, ध्रूमपान, नींद की गोलियां, कैफीनयुक्त ड्रिंक्स, शक्तिशाली दर्द निवारक दवाओं का सेवन न करें।

- सांस लेने में परेशान, बोलने में कठिनाई, उल्टी, चक्कर और लगातार खांसी होने पर डॉक्टर से जरूर मिलें।

Tags:    

Similar News