Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची कब आएगी ? डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने दिया जवाब

Chhattisgarh Election 2023: सियासी दलों पर जल्द से जल्द उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करने का दवाब है ताकि उन्हें चुनाव प्रचार के लिए वक्त मिल सके। प्रत्याशियों के चयन में फिलहाल कांग्रेस बीजेपी के मुकाबले पिछड़ी नजर आ रही है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-10-10 02:38 GMT

Deputy CM TS Singh deo  (photo: social media )

Chhattisgarh Election 2023: चुनाव आयोग ने सोमवार को देश के पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। इसी के साथ इन पांचों राज्यों – एमपी, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। सियासी दलों पर जल्द से जल्द उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करने का दवाब है ताकि उन्हें चुनाव प्रचार के लिए वक्त मिल सके। प्रत्याशियों के चयन में फिलहाल कांग्रेस बीजेपी के मुकाबले पिछड़ी नजर आ रही है।

बात करें छत्तीसगढ़ की तो पार्टी की यहां मजबूत सरकार है और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के रूप में एक लोकप्रिय चेहरा भी है। इसके बावजूद कांग्रेस ने अभी तक यहां पर एक भी उम्मीदवार का नाम फाइनल नहीं किया है। वहीं, विपक्षी बीजेपी ने दो माह पहले ही प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी थी। सोमवार शाम को चुनाव तारीखों के ऐलान के बाद भाजपा ने 64 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी। ऐसे में सत्तारूढ़ कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची पर सबकी नजर है, जिसके जारी होने पर डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव का बड़ा बयान आया है।

कब जारी होगी कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची जारी होने को लेकर बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि कांग्रेस पार्टी पितृ पक्ष यानी 14 अक्टूबर के बाद विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों का ऐलान करेगी। अंबिकापुर से विधायक सिंहदेव कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद के दावेदार रहे हैं। हालांकि, भूपेश बघेल के कारण उन्हें मौका नहीं मिल सका। पार्टी आलाकमान ने उनकी नाराजगी और बीजेपी से कथित नजदीकी को देखते हुए चुनाव से ऐन पहले उन्हें डिप्टी सीएम बनाया।

कांग्रेस नेता ने सोमवार को विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान पर कहा था, बिगुल बज चुका है - एक नए समर का! प्रगति का यह रथ निरंतर चलता रहे, परस्पर विश्वास का 5 सालों का सिलसिला जारी रहे, प्रदेश के बढ़ते गौरव का यह अश्वमेध रुकने न पाए - यही संकल्प है। छत्तीसगढ़ है तैयार, एक बार फिर, कांग्रेस की, भरोसे की सरकार!

एमपी में भी कांग्रेस कर रही पितृ पक्ष खत्म होने का इंतजार

कांग्रेस पार्टी पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में भी उम्मीदवारों की सूची जारी करने के मामले में बीजेपी से पीछे है। यहां भी पार्टी ने एक भी लिस्ट जारी नहीं की है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सीएम कमलनाथ ने साफ कर दिया है कि प्रत्याशियों की पहली लिस्ट पितृ पक्ष के बाद आएगी। कांग्रेस 130-140 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है।

दरअसल, सनातन धर्म में 16 श्राद्ध पक्ष का विशेष महत्व होता है। इन दिनों हिंदू धर्म में सभी तरह के शुभ कार्य वर्जित रहते हैं। मान्यताओं के मुताबिक, यह दिन केवल पितों के लिए समर्पित रहता है। आगामी विधानसभा चुनाव देश की राजनीति में बतौर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की हैसियत के लिए काफी अहम है। लिहाजा पार्टी उम्मीदवारों के नामों के ऐलान से पहले श्राद्ध पक्ष के खत्म होने का इंतजार कर रही है ।

किस राज्य में कब चुनाव ?

छत्तीसगढ़: 7 नवंबर और 17 नवंबर (2 चरण)

तेलंगाना: 30 नवंबर

मिजोरम: 7 नवंबर

राजस्थान: 23 नवंबर

मध्यप्रदेश: 17 नवंबर

पांचों राज्यों के नतीजे एकसाथ 3 दिसंबर को आएंगे।

Tags:    

Similar News