नेपाल को भारत की नसीहत: CDS रावत ने चेताया, चीन को लेकर दी ये सलाह

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने नेपाल को चीन के साथ संबंधों को लेकर इशारों ही इशारों में सलाह दी थी और कहा है कि उसे दूसरे देशों से सलाह लेनी चाहिए।

Update:2020-12-19 12:42 IST
नेपाल को भारत की नसीहत: CDS रावत ने चेताया, चीन को लेकर दी ये सलाह

नई दिल्ली: सालों से भारत का मित्र देश रहे नेपाल की चीन के साथ नजदीकियां बढ़ती ही जा रही हैं। कभी चीन नेपाल की राजनीति में दखल करता है तो कभी नेपाल की ओली सरकार (KP Sharma Oli Government) चीन का पक्ष लेते हुए नजर आती है। इस बीच हाल ही में भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) ने नेपाल को चीन के साथ संबंधों को लेकर इशारों ही इशारों में सलाह दी थी।

बिपिन रावत ने नेपाल को दी ये नसीहत

CDS जनरल बिपिन रावत ने नेपाल को नसीहत दी कि वह अंतरराष्ट्रीय मामलों में वह स्वतंत्र रूप से कार्य कर कार्य कर सकता है। नेपाल को श्रीलंका और अन्य देशों से सीख लेनी चाहिए। सीडीएस ने चीन के वित्तीय संस्थानों को लेकर भी इशारा किया, जो गुपचुप विकसित देशों को अरबों का कर्ज मुहैया कराते हैं और फिर जिनका इस्तेमाल रणनीतिक फायदा लेने में किया जाता है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में आज 4 डिग्री तापमान दर्ज, यहां जानिए देश के बाकी राज्यों का हाल

(फोटो- सोशल मीडिया)

बिपिन रावत ने नेपाल पर साधा निशाना

जनरल बिपिन रावत ने नेपाल थिंक टैंक द्वारा आयोजित एक डिजिटल कार्यक्रम में भारत और नेपाल के बीच गहरे रिश्तों को बताया। हालांकि इसके बाद उन्होंने काठमांडू पर निशाना भी साधा और कहा कि पड़ोसी देश अपनी स्वतंत्र विदेश नीति के आधार पर चीन के साथ-साथ अन्य देशों के लिए खुल रहा है। उन्होंने कहा कि नेपाल अंतरराष्ट्रीय मामलों में स्वतंत्र रूप से काम कर सकता है, लेकिन उसे सतर्क रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें: किसानों को मनाने में जुटे PM मोदी: जारी किया बुकलेट, जानिए क्या है इसमें

इन देशों को चीन ने दिया है कर्ज

रावत ने कहा कि उसे दूसरे देशों से सीख लेनी चाहिए, जिन्होंने इस क्षेत्र के अन्य देशों के साथ भी समझौते किए हैं। बता दें कि चीन ने दक्षिण एशियाई देशों जैसे पाकिस्तान, मालद्वीप, बांग्लादेश, श्रीलंका और नेपाल को करीब 31 बिलियन डॉलर का कर्ज दे रखा है। इनमें से सबसे ज्यादा पाकिस्तान और बांग्लादेश ने कर्ज लिया हुआ है।

यह भी पढ़ें: चीन-पाकिस्तान पर गरजे रक्षा मंत्री राजनाथ, दिया ये कड़ा संदेश, पढ़ें पूरी खबर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News