Chinese Garlic: खबरदार! चीन का लहसुन बिगाड़ सकता है सेहत, ऐसे करें पहचान

Chinese Garlic: प्रतिबंध के बावजूद ऐसा लहसुन लखनऊ सहित पूरे देश में उपलब्ध है। याचिकाकर्ता ने कार्यवाही के दौरान न्यायाधीशों के समक्ष आधा किलो चीनी लहसुन और सामान्य लहसुन भी पेश किया।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2024-09-28 14:21 IST

Chinese Garlic: इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश सरकार के खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के नामित अधिकारी को तलब कर पूछा है कि प्रतिबंधित चीनी लहसुन अभी भी बाजार में कैसे उपलब्ध है। न्यायालय ने केंद्र के वकील से देश में ऐसी वस्तुओं के प्रवेश को रोकने के लिए मौजूद तंत्र के बारे में भी पूछा और क्या प्रवेश के स्रोत का पता लगाने के लिए कोई काम किया गया है और सरकार इसे कैसे रोकने का इरादा रखती है।

कोर्ट में कैसे पहुंचा मामला

दरअसल, मोतीलाल यादव नामक एक वकील ने जनहित याचिका दायर की थी कि बाजार में नुकसानदेह चीनी लहसुन बिक रहा है। उन्होंने कहा कि प्रतिबंध के बावजूद ऐसा लहसुन लखनऊ सहित पूरे देश में आसानी से उपलब्ध है। याचिकाकर्ता ने अदालती कार्यवाही के दौरान न्यायाधीशों के समक्ष लगभग आधा किलो चीनी लहसुन और सामान्य लहसुन भी पेश किया था।

चीनी लहसुन है क्या?

  • चीनी लहसुन एक प्रकार का लहसुन ही है जो मुख्य रूप से चीन में उगाया जाता है और दुनिया भर के कई देशों में निर्यात किया जाता है।
  • चीनी लहसुन में आमतौर पर छोटे बल्ब होते हैं और इसका रंग हल्का सफेद से लेकर गुलाबी तक हो सकता है।
  • भारत ने 2014 में देश में फंगस से संक्रमित लहसुन के प्रवेश की रिपोर्ट के कारण चीनी लहसुन के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था।
  • चीनी लहसुन में संभवतः उच्च स्तर के कीटनाशकों के होने की भी चिंता जताई गई है। चीनी लहसुन को फफूंदी से बचाने के लिए छह महीने तक मिथाइल ब्रोमाइड युक्त पेस्टीसाइड से ट्रीट किया जाता है। दूसरी ओर, भारतीय लहसुन को कीटनाशकों और उर्वरकों के न्यूनतम उपयोग के साथ उगाया जाता है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक खेती के तरीकों को प्राथमिकता दी जाती है।
  • इसके अलावा, चीनी किस्म में सिंथेटिक पदार्थ भी होते हैं जो खतरनाक हो सकते हैं।
  • एलिसिन नामक एक कंपाउंड जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के लिए माना जाता है, चीनी किस्म के लहसुन में काफी कम होता है।

चीनी लहसुन को कैसे पहचानें?

  • चीनी लहसुन हल्का सफेद या गुलाबी रंग का होता है, जबकि भारतीय लहसुन सफेद से गुलाबी और हल्के भूरे रंग का होता है।
  • चीनी लहसुन में हल्की गंध होती है, जबकि भारतीय लहसुन में तीखी गंध और तीखा स्वाद होता है।
  • चीनी लहसुन आकार में छोटा होता है और इसकी कलियाँ भी छोटी होती हैं जबकि भारतीय देसी लहसुन बड़ा होता है।

चीन का ज्यादा प्रोडक्शन

मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश भारतीय लहसुन किस्म के प्रमुख उत्पादक हैं। भारत 32,27,000 मीट्रिक टन लहसुन का उत्पादन करता है, जबकि चीन 2.3 करोड़ टन का उत्पादन करता है। चीन के पास वैश्विक लहसुन उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा है, भारत का उत्पादन इसकी तुलना में काफी कम है। इसलिए, चीनी लहसुन के अवैध आयात से स्थानीय बाजार पर असर पड़ता है। चीनी लहसुन सस्ता पड़ता है इसलिए इसकी अवैध आवक काफी ज्यादा है। 

Tags:    

Similar News