Kejriwal Insulin Row: तिहाड़ में CM केजरीवाल का शुगर लेवल पहुंचा 320, दी गई पहली बार इंसुलिन

Kejriwal Insulin Row: शराब घोटाले में ईडी ने सीएम केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। वह 23 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में हैं। आज उनकी न्यायिक हिरासत खत्म हो रही है। ईडी उन्हें कोर्ट में पेश करेगी।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-04-23 03:38 GMT

Kejriwal insulin Row (सोशल मीडिया) 

Kejriwal insulin Row: आबकारी घोटाले मामले में जेल में बंद दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के इंसुलिन को लेकर आम आदमी पार्टी और भाजपा के बीच बयानबाजी की रार छिड़ी हुई है। इस बीच, अरविंद केजरीवाल को पहली बार जेल में इंसुलिन दिया गया है।

320 पहुंचा केजरीवाल का शुगर लेवल

आम आदमी पार्टी (आप) के सूत्रों के अनुसार, केजरीवाल का शुगर लेवल लगातार बढ़ा हुआ है, जो 320 तक पहुंच गया है। इसको देखते हुए अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल को पहली बार इंसुलिन उपचार प्राप्त हुआ है।

कोर्ट ने दिया था ये आदेश

बीते सोमवार को दिल्ली की राउज़ एवेन्यू कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की जेल अधिकारियों को इंसुलिन देने का निर्देश देने और शुगर स्तर में उतार-चढ़ाव को प्रबंधित करने के लिए 15 मिनट के लिए दैनिक वीडियो परामर्श की अनुमति देने की मांग की याचिका को खारिज दिया था, साथ ही, मेडिकल बोर्ड गठन करने का निर्देशद दिया था। अदालत ने एम्स को आदेश दिया है कि वह केजरीवाल की जांच करने के लिए एक मेडिकल बोर्ड बनाए और यह निर्धारित करे कि क्या उन्हें अपने रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने के लिए इंसुलिन की आवश्यकता है।

मेडिकल टीम में ये होंगे शामिल

अदालत ने यह भी कहा कि आप संयोजक घर का बना खाना खा रहे थे, जो उनके डॉक्टर द्वारा अनुशंसित आहार योजना से भिन्न था। केजरीवाल के हेल्थ के लिए एम्स के निदेशक द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड में एक एक वरिष्ठ एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और मधुमेह विशेषज्ञ डॉक्टर शामिल होंगे।

इलाज सुविधाओं से केजरीवाल को रखा गया वंचित

कोर्ट द्वारा केजरीवाल के इंसुलिन देने पर मेडिकल बोर्ड गठन करने पर दिल्ली की मंत्री आतिशी ने कहा कि केजरीवाल को जेल में पर्याप्त चिकित्सा सुविधाओं से वंचित रखा गया है। इस फैसले से साबित होता है कि बीते 22 दिनो की न्यायिक हिरासत के दौरान अरविंद केजरीवाल को उचित चिकित्सा देखभाल नहीं मिल रही थी।

केजरीवाल ने जेल प्रशासन को लिखा पत्र

इससे पहले सोमवार को केजरीवाल ने तिहाड़ जेल प्रशासन पर राजनीतिक दबाव में उनके शुगर के बारे में गलत और भ्रामक बयान जारी करने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि वह जेल प्रशासन से हर दिन इंसुलिन के लिए अनुरोध कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया था कि जेल में उन्हें इंसुलिन नहीं दिया जा रहा था, जिससे उनके शुगर लेवल की खतरनाक वृद्धि हुई।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, "केजरीवाल का शुगर लेवल पिछले 10 दिनों से 300 से ऊपर है और वह लगातार इंसुलिन की मांग कर रहे हैं क्योंकि यह उनके शुगर के स्तर को नियंत्रित करने का एकमात्र सहारा है।

आज खत्म हो रही न्यायिक हिरासत 

बता दें कि शराब घोटाले में ईडी ने सीएम केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। दो बार रिमांड के बाद 1 अप्रैल को दिल्ली की निचली अदालत ने केजरीवाल को 15 अप्रैल तक के लिए पहली बार न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। इसके बाद 15 अप्रैल को कोर्ट ने उन्हें फिर 23 अप्रैल तक की हिरासत में भेज दिया है। वह दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं। वहीं, केजरीवाल की आज न्यायिक हिरासत का आखिरी दिन है। ईडी उन्हें आज दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश करेगी, जबकि गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 29 अप्रैल को सुनवाई होगी।

Tags:    

Similar News