Rahul Gandhi: विधानसभा चुनावों से पहले राहुल गांधी का बड़ा दावा, ‘एमपी-छत्तीसगढ़ में हम जीत रहे’

Rahul Gandhi: नई दिल्ली में एक मीडिया संस्थान के कार्यक्रम में आगामी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के भविष्य पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हम निश्चित तौर पर जीत रहे हैं।

Update: 2023-09-24 08:35 GMT

Rahul Gandhi (Photo : Social Media)

Rahul Gandhi: देश में अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले इस साल के आखिरी में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। जिनमें चार राज्य बड़े हैं और सियासी तौर पर काफी मायने रखते हैं। अगले माह इन राज्यों में चुनावी बिगुल बज सकता है, लिहाजा चुनावी गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं। इन चुनावी राज्यों में कांग्रेस एक बड़ी सियासी खिलाड़ी है। विधानसभा चुनाव से ऐन पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने नतीजों को लेकर बड़ा दावा किया है।

नई दिल्ली में एक मीडिया संस्थान के कार्यक्रम में आगामी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के भविष्य पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हम निश्चित तौर पर जीत रहे हैं। तेलंगाना को लेकर कहा, शायद अभी हम वहां जीत रहे हैं। वहीं कांग्रेस राजस्थान को लेकर उन्होंने कहा कि हम यहां बहुत करीब हैं और हमें लगता है कि हम यहां जीतने में सक्षम हैं।

कर्नाटक में मिली जीत से सीखा सबक

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी से जब उनके इस आत्मविश्वास को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमने कर्नाटक में एक बहुत ही महत्वपूर्ण सबक सीखा। सबक यह था कि भाजपा ध्यान भटकाकर और हमें अपना नैरेटिव गढ़ने की अनुमति न देकर चुनाव जीतती है। इसलिए कर्नाटक में हमने चुनाव इस तरह लड़ा जिससे भाजपा नैरेटिव को परिभाषित ही नहीं कर सकी।

कांग्रेस सांसद ने कहा कि अन्य राज्यों में भी यही नीति अपनाई जाएगी। बता दें कि इस साल मई में कांग्रेस ने कर्नाटक में बीजेपी के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की थी। इस प्रकार बीजेपी दक्षिण के अपने एकमात्र गढ़ से बेदखल हो गई। सियासी जानकार कांग्रेस की जीत के पीछे उसके लोकलुभावन गारंटियों को मानते हैं। जिसे पार्टी बीजेपी शासित मध्य प्रदेश और बीआऱएस शासित तेलंगाना में भी अपना रही है।

5 राज्यों में होने हैं विधानसभा चुनाव

अगले दो – तीन महीनों में देश में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे। ये राज्य हैं - मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम। राजस्थान और तेलंगाना में जहां कांग्रेस की सरकार है। वहीं, एमपी में बीजेपी और तेलंगाना में बीआरएस की सरकार है। पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार, जो कि एनडीए का हिस्सा है। एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला है। वहीं, दक्षिणी राज्य तेलंगाना में सत्तारूढ़ बीआरएस का मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी से है। कर्नाटक चुनाव के बाद कांग्रेस राज्य में अब प्रमुख विपक्षी दल के तौर पर उभरी है। वहीं, मिजोरम में कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में है।

Tags:    

Similar News