Rahul Gandhi: फिर संसद में राहुल, सदस्यता हुई बहाल

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता आज सोमवार को बहाल हो गई है। जानकारी मिल रही है कि लोकसभा सचिवालय की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

Update: 2023-08-07 05:01 GMT
राहुल गांधी (सोशल मीडिया)

Rahul Gandhi: राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल की दी गई है। साथ ही जानकारी मिल रही है कि लोकसभा सचिवालय ने सदस्यता बहाली की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके बाद यह स्पष्ट हो गया है कि आज संसद की कार्यवाही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भाग लेंगे और विरोधियों पर जमकर निशाना साधेंगे।
केरल के वायनाड से लोकसभा सांसद कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता मार्च 2023 में रद्द कर दी गई थी। उन्हें मोदी सरनेम मामले में गुजरात के सूरत की कोर्ट ने दोषी ठहराया था, जिसके बाद दो साल की सजा होने के कारण संसद से उनकी सदस्यता निलंबित कर दी गई थी। वहीं चार अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने का फैसला दिया था। उसके बाद से ही यह स्पष्ट हो गया था कि राहुल गांधी की संसद सदस्यता जल्द ही बहाल होगी और वही हुआ। सोमवार को राहुल गांधी की संसद की सदस्यता दोबारा बहाल कर दी गई।

मोदी सरनेम मानहानि मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को 23 मार्च 2023 को सूरत की निचली अदालत ने दो साल की सजा सुनाई थी। इसके 24 घंटे के अंदर ही 24 मार्च को राहुल गांधी की संसद सदस्यता निलंबित कर दी गई थी और उनकी सांसदी चली गई थी। इसके बाद गुजरात हाईकोर्ट ने भी राहुल गांधी की सजा बरकरार रखी थी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। 134 दिन बाद सुप्रीम कोर्ट ने 4 अगस्त को इस मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी थी।

कोर्ट के आदेश के बाद संसद सदस्यता की बहाली को लेकर अब तक क्या हुआ...

4 अगस्त 2023- सुप्रीम कोर्ट का आदेश आने के तत्काल बाद कांग्रेस नेता अधीर रंजन चैधरी ने लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला से मुलाकात की और उनसे राहुल गांधी की सदस्यता बहाल करने का आग्रह किया था। स्पीकर ने उनसे कहा था कि सुप्रीम कोर्ट से आदेश मिलने के बाद ही वह इस पर फैसला करेंगे।
5 अगस्त 2023- शनिवार को अधीर रंजन ने छुट्टी होने के चलते लोकसभा सचिवालय में डाक के माध्यम से कागज भेजे थे। अधीर रंजन ने बताया कि एक अपर सचिव ने कागज रिसीव किए और हस्ताक्षर कर दिए, लेकिन इस पर मुहर नहीं लगाई।
7 अगस्त 2023- लोकसभा सचिवालय ने अधिसूचना जारी की। जिसमें लिखा था, सुप्रीम कोर्ट के 4 अगस्त के आदेश के मुताबिक राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी गई। जिसके चलते उनकी संसद सदस्यता बहाल की जा रही है।

यह नफरत के खिलाफ मोहब्बत की जीत है

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा की सदस्यता बहाल होते ही कांग्रेस ने करीब 10 मिनट के अंदर दो ट्वीट किए। पहले ट्वीट में पार्टी ने संसद सदस्यता बहाली वाला नोटिफिकेशन शेयर करते हुए लिखा, यह नफरत के खिलाफ मोहब्बत की जीत है। वहीं दूसरे ट्वीट में अधीर रंजन कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को मिठाई खिलाते नजर आए। इसका वीडियो शेयर करते हुए पार्टी ने लिखा, राहुल गांधी जी की संसद सदस्यता बहाल हो गई। ये सत्य की जीत है, भारत के लोगों की जीत है।
राहुल की सदस्यता के बाद अब कांग्रेस विपक्ष पर और हमलावर दिखेगी। साथ ही विपक्षी दलों को भी अब ताकत मिलनी तय है। लेकिन अब विपक्ष को लीड भी कांग्रेस की करेगी यह भी निश्चित है।

Tags:    

Similar News