'बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर हुई भगदड़, भारत के ढहते बुनियादी ढांचे का उदाहरण', कांग्रेस नेता राहुल गांधी बोले

Bandra Terminus Station : कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उद्घाटन और प्रचार तभी अच्छे हैं जब उनके पीछे ऐसी बुनियाद हो जो जनता की सेवा के लिए असल में काम करे।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-27 18:51 IST

Rahul Gandhi (social media)

Bandra Terminus Station : महाराष्ट्र में मुंबई के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर हुई भगदड़ को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चिंता जाहिर करते हुए बीजेपी सरकार पर करारा प्रहार किया है। उन्होंने कहा कि हाल ही में मुंबई के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर हुई भगदड़, भारत के ढहते बुनियादी ढांचे की कड़ी में सबसे ताज़ा उदाहरण है। बता दें कि मुंबई के बांद्रा टर्मिनल पर रविवार सुबह भीड़ की वजह से अचानक भगदड़ मच गई, जिससे 9 यात्री घायल हो गए।

लोकसभा में विपक्ष के नेता एवं कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट किया। उन्होंने लिखा, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि उद्घाटन और प्रचार तभी अच्छे हैं जब उनके पीछे ऐसी बुनियाद हो जो जनता की सेवा के लिए असल में काम करे। जब सार्वजनिक संपत्ति के रख-रखाव के अभाव और उपेक्षा के कारण लोगों की जान जाने लगे और पुल, प्लेटफार्म या मूर्तियां रिबन काटने के साथ ही गिरने लगें, तो यह गंभीर चिंता का विषय है।

मात्र 9 माह में ढह गई शिवाजी की मूर्ति

उन्होंने आगे लिखा, हाल ही में मुंबई के बांद्रा टर्मिनस स्टेशन पर हुई भगदड़, भारत के ढहते बुनियादी ढांचे की कड़ी में सबसे ताज़ा उदाहरण है। पिछले साल जून में बालासोर ट्रेन हादसे में 300 लोगों की जान चली गई, लेकिन पीड़ितों को मुआवजा देने के बजाय भाजपा सरकार ने उन्हें लंबे कानूनी दांव-पेंच में उलझा दिया है। सोचिए ज़रा जब छत्रपति शिवाजी महाराज की मूर्ति तक मात्र 9 महीने में गिर जाती है, इसका साफ मतलब है इरादा सिर्फ प्रचार था - इसमें न ही शिवाजी महाराज का सम्मान था और न जनता की सुरक्षा का ध्यान।

पारदर्शी सिस्टम बनाने की जरूरत

उन्होंने कहा कि आज देश को अंतरराष्ट्रीय स्तर के बुनियादी ढांचे की आवश्यकता है, जो गरीबों की स्थानीय जरूरतों का भी ध्यान रखें - जो व्यापार को सरल, यात्रा को सुगम और लोगों को सुरक्षित रखे। उन्होंने कहा कि भारत सक्षम है, समर्थ है - हमें बस ज़रूरत है प्रभावी और पारदर्शी सिस्टम की, जिसका लक्ष्य जनसेवा हो और फोकस देश के मजबूत भविष्य की बुनियाद।

भगदड़ में 9 लोग हुए घायल

बता दें कि मुंबई के बांद्रा टर्मिनल पर रविवार सुबह भीड़ की वजह से अचानक भगदड़ मच गई। दिवाली मनाने के लिए लोग अपने घर जा रहे थे, तभी भगदड़ मच गई, जिससे नौ लोग घायल हो गए हैं। घायलों को इलाज के लिए मुंबई के भाभा अस्पताल में भेजा गया है। यह भगदड़ सुबह करीब 2.25 बजे बांद्रा टर्मिनस, बांद्रा (ई) के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर तब हुई है, जब बांद्रा गोरखपुर एक्सप्रेस ट्रेन (ट्रेन नंबर 22921) आई और यात्री सवार होने के लिए धक्का मुक्की करने लगे। 

Tags:    

Similar News