G-20 के लोगो में कमल पर बवाल, कांग्रेस ने कहा- पीएम मोदी और बीजेपी की बेशर्मी

Furore on G20 Logo: कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि भारत के पहले पीएम जवाहरलाल नेहरू ने पार्टी के आधिकारिक ध्वज को राष्ट्रीय ध्वज बनाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था, लेकिन बीजेपी बेशर्मी से खुद को बढ़ावा देने का कोई मौका नहीं गंवाएगी।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2022-11-09 11:32 GMT

G-20 के लोगो में कमल पर बवाल (Pic: Social Media)

G-20 Logo: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (8 नवंबर 2022) को G-20 शिखर सम्मेलन का लोगो, थीम और वेबसाइट जारी किया था। G20 के इस लोगो पर कमल का फूल भी है जिस पर आज कांग्रेस ने कड़ा ऐतराज जताया है। लोगो पर कमल के फूल को लेकर कांग्रेस ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने पार्टी के आधिकारिक ध्वज को राष्ट्रीय ध्वज बनाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था, लेकिन बीजेपी बेशर्मी से खुद को बढ़ावा देने का कोई मौका नहीं गंवाएगी।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट करते हुए लिखा कि बीजेपी अपने प्रचार का कोई मौका नहीं छोड़ती है। उन्होंने कहा कि आज से 70 साल पहले जवाहर लाल नेहरू ने कांग्रेस के झंडे को भारत का झंडा बनाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। जी-20 की अध्यक्षता का लोगो बीजेपी का चुनाव चिन्ह बन चुका है। यह हैरान करने वाला है पीएम मोदी और बीजेपी खुद का प्रचार का कोई मौका नहीं गंवाते।

जयराम रमेश की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, कमल हमारा राष्ट्रीय फूल होता है! यह मां लक्ष्मी का आसन भी होता है  क्या आप हमारे राष्ट्रीय फूल के विरोध में हैं? क्या आप कमलनाथ के नाम से कमल को हटा देंगे? वैसे राजीव का मतलब भी कमल होता है! आशा है कि आप वहां कोई एजेंडा नहीं देखेंगे 

बता दें कि भारत एक दिसंबर 2022 से जी20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता करने जा रहा है। इससे पहले पीएम मोदी ने लोगो जारी करते हुए कहा था कि, जी-20 का ये लोगो केवल एक प्रतीक चिन्ह नहीं है। ये एक संदेश है। ये एक भावना है, जो हमारी रगों में है। ये एक संकल्प है।

Tags:    

Similar News