Corona New Variant: कोरोना का नया वेरिएंट फैला, इस पर वैक्सीनों और इम्यूनिटी का असर नहीं

Corona New Variant: ओमीक्रॉन वेरिएंट के दो सब-वेरिएंट्स से मिलकर बना "एक्सबीबी 1" नामक यह सब-वेरिएंट वैक्सीनों को चकमा देने में सक्षम है और सबसे खतरनाक वेरिएंट है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-10-13 04:40 GMT

कोरोना का नया वेरिएंट एक्सबीबी 1: Photo- Social Media

Coronavirus New Variant: कोरोना (Coronavirus) का खतरा फिर एक नए वेरिएंट के साथ सामने आ रहा है। हाल ही में पाए गए कोरोना वायरस के एक नए सब-वेरिएंट ने विशेषज्ञों की चिंता बढ़ा दी है। ओमीक्रॉन वेरिएंट के दो सब-वेरिएंट्स से मिलकर बना "एक्सबीबी.1" (XBB1) नामक यह सब-वेरिएंट वैक्सीनों को चकमा देने में सक्षम है और इस मामले में अब तक का सबसे खतरनाक वेरिएंट है। इसके अलावा यह संक्रमण से पैदा हुई इम्यूनिटी (immunity) को भी मात दे सकता है। इसकी क्षमताओं को देखते हुए विशेषज्ञों ने इस पर करीबी नजर रखने और सावधान रहने को कहा है।

हांगकांग के विशेषज्ञ डॉ गिलमैन सियु किट हांग के अनुसार, एक्सबीबी.1 सब-वेरिएंट ओमीक्रॉन के बीए.2.10 और बीए.2.75 सब-वेरिएंट्स से मिलकर बना है। ये पहली बार सिंगापुर में पाया गया था फिर इसके बाद बांग्लादेश और नेपाल में भी इसके मामले सामने आए और अब ये हांगकांग पहुंच गया है। सिंगापुर में इसके कारण मामलों में तेज वृद्धि देखने को मिली है।

पिछले एक हफ्ते में लगभग एक दर्जन लोगों की मौत

वहां रोजाना कोरोना संक्रमण के औसतन 2,000 मामले अब बढ़कर 5,500 तक पहुंच गए हैं। अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है, पिछले एक हफ्ते में एक दर्जन से कम लोगों की मौत हुई है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, एक्सबीबी.1 सब-वेरिएंट कोविड वैक्सीनों को मात देने के मामले में अभी तक पाए गए सभी वेरिएंट्स से अधिक सक्षम है। एक बड़ी चिंता ये भी है कि मोनोक्लोनल एंटीबॉडी उपचार एक्सबीबी.1 जैसे नए वेरिएंट्स पर कम प्रभावी साबित हो सकता है।मिनेसोटा यूनिवर्सिटी के संक्रामक रोग अनुसंधान और नीति केंद्र के निदेशक डॉ माइकल ओस्टरहोम ने कहा है कि, "हमने पहले किसी अन्य वेरिएंट में इम्युनिटी को मात देने की ऐसी क्षमता नहीं देखी है।"

अमेरिका कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देश

बहरहाल, दुनियाभर में अब तक 62.26 करोड़ लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जा चुका है। इनमें से 65.60 लाख लोगों की मौत हुई है। अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित देश है और यहां अब तक 9.7 करोड़ मामले आ चुके हैं जिनमें से 10.63 लाख लोगों की मौत हुई है।4.46 करोड़ मामलों और 5.28 लाख मौतों के साथ भारत दूसरे और 3.62 करोड़ मामलों और 1.56 मौतों के साथ फ्रांस तीसरे स्थान पर है।

Tags:    

Similar News