CUET UG 2024 Result: इस दिन आएगा रिजल्ट, जानिए क्या है पूरा एडमिशन प्रोसेस

CUET UG 2024 Result: शनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से इसी महीने के अंत में जारी कर दिया जाएगा। रिजल्ट आने के बाद मेरिट लिस्ट और कट ऑफ के आधार पर एडमिशन प्रक्रिया शुरू होगी।

Update: 2024-06-17 10:48 GMT

Social- Media- Photo

CUET UG 2024 Result: 12वीं पास करने के बाद ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए होने वाली सीयूईटी की परीक्षा संपन्न हो चुकी है। परीक्षा कराने वाली एजेंसी एनटीए इस सप्ताह आंसर की जारी कर सकती है। आंसर की डाउनलोड करने के बाद अभ्यर्थी इससे अपने प्रश्न-उत्तरों का मिलान कर सकेंगे और इसी के अनुसार अपने रिजल्ट का अनुमान भी लगा सकेंगे। वहीं आंसर की पर आईं आपत्ति की जांच करने के बाद फाइनल आंसर की जारी होगी। इसके बाद सीयूईटी यूजी का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

कब जारी होगा सीयूईटी यूजी 2024 का रिजल्टः

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए के नोटिस के अनुसार सीयूईटी यूजी 2024 का रिजल्ट 30 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिया जाएगा। रिजल्ट की घोषणा के बाद, सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट - exam.nta.ac.in पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे। रिजल्ट की घोषणा के बाद स्टूडेंट को कॉलेजों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना होगा। इसके साथ ही स्टूडेंट उन विश्वविद्यालयों के लिए भी आवेदन कर सकेंगे जिन्हें उन्होंने पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान नहीं चुना है।


रिजल्ट के बाद कैसे होगा एडमिशन?

CUET UG परिणाम की घोषणा के साथ, विश्वविद्यालय आवेदन के लिए नोटिफिकेशन निकालेंगे। जो उम्मीदवार सीयूईटी यूजी परीक्षा पास करेंगे वे अपने आवेदन उन कॉलेजों में कर सकते हैं जिन्हें उन्होंने अपने CUET UG आवेदन पत्र में चुना है या अन्य कॉलेज में भी अपना आवेदन जमा करवा सकते हैं। आवेदन विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।


आवेदन जमा करने के बाद, कॉलेज CUET UG 2024 के माध्यम से प्रवेश के लिए कटऑफ सूची और मेरिट सूची निकालेंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और जारी कटऑफ सूची देख सकेंगे। जो लोग पास होंगे उन्हें आवश्यक दस्तावेजों के साथ कॉलेज में रिपोर्ट करके एडमिशन प्रोसेस को पूरा करना होगा। यह भी ध्यान रखें विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए एक से अधिक कटऑफ या मेरिट सूची जारी करेंगे। हर राउंड के तहत प्रवेश समाप्त होने के बाद विशिष्ट श्रेणियों में खाली सीटों की उपलब्धता के आधार पर प्रत्येक राउंड के बाद कटऑफ जारी की जाएगी।

जानिए क्या है रिजल्ट चेक करने का प्रोसेसः

स्टेप 1ः रिजल्ट जारी होने के बाद सबसे पहले सीयूईटी यूजी की आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं।

स्टेप 2ः होम पेज पर, 'CUET UG Result 2024' लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

स्टेप 3ः अब मांगी गई जरूरी डिटेल्स दर्ज करके सब्मिट पर क्लिक करें।

स्टेप 4ः आपका रिजल्ट स्क्रीन पर खुल जाएगा, उस पर दी गई डिटेल्स को चेक करें।

स्टेप 5ः CUET UG स्कोरकार्ड डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें।

Tags:    

Similar News