खतरनाक तूफान में बदल सकता है चक्रवात फानी, अलर्ट पर एनडीआरए, तटरक्षक बल

चक्रवात चेतावनी खंड ने बताया कि अभी यह तूफान श्रीलंका में त्रिनकोमाली से करीब 620 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व और चेन्नई से 700 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व तथा मछलीपट्टनम से 900 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में है। बुलेटिन में कहा गया कि इसके एक मई की शाम तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की आशंका है।

Update: 2019-04-30 04:54 GMT

नयी दिल्ली: चक्रवात फानी शाम को और गंभीर हो गया तथा यह ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने इस संबंध में जानकारी दी है।

ये भी देखें:ये क्या बोल दिया मार्क लोकॉक ने रोहिंग्या लोगों के लिए

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार तक यह तूफान ‘बेहद खतरनाक चक्रवात’ का रूप ले सकता है। सरकार ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और भारतीय तटरक्षक बल को हाई अलर्ट पर रखा है।

रात नौ बजे के बुलेटिन में आईएमडी के चक्रवात चेतावनी खंड ने बताया कि अभी यह तूफान श्रीलंका में त्रिनकोमाली से करीब 620 किलोमीटर पूर्व-उत्तरपूर्व और चेन्नई से 700 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व तथा मछलीपट्टनम से 900 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में है।

बुलेटिन में कहा गया कि इसके एक मई की शाम तक उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की आशंका है।

ओडिशा के तटीय इलाकों के लिए एक बड़ा खतरा...

चक्रवाती तूफान फानी ओडिशा के तटीय इलाकों के लिए एक बड़ा खतरा बनकर उभर रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में मौजूद यह चक्रवात लगातार ताकतवर होता जा रहा है। सेटेलाइट से मिली तस्वीरों और रडार से मिली सूचना के आधार पर यह तय माना जा रहा है, चक्रवाती तूफान फोनी 4 मई की सुबह पूरी के आसपास लैंडफॉल करेगा। जब यह तूफान ओ़डिशा मैं पुरी के तट से टकरा रहा होगा, यह अति भीषण चक्रवाती तूफान होगा।

इसमें हवाओं की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 170 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी, जिसमें हवा के झोंके 190 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक जा सकते हैं। मौजूदा स्थिति को देखते हुए गोपालपुर से लेकर पूरी कोणार्क और बालासोर तक समंदर के किनारे मौजूद ओडिशा के बड़े इलाके में यह तूफान कहर बरपा सकता है।

ओडिशा में कहर बरपा आने के बाद यह साइक्लोन एक बार फिर से समंदर में पहुंच जाएगा। वहां पर यह फिर से तेज़ी पकड़ेगा और इसके बाद पश्चिम बंगाल के सुंदरबन के इलाके की तरफ यह तूफान रुख करेगा। 4 और 5 मई को पश्चिम बंगाल के तमाम इलाकों में इस साइक्लोन का कहर दिखेगा।

मौसम के जानकारों का कहना है साइक्लोन के चलते ओ़डिशा के पूरे के पूरे कोस्टल इलाके में हाई अलर्ट कर दिया गया है। इस तूफान के चलते 2 मई से तमिलनाडु के उत्तरी कोस्टल इलाके में हल्की से मध्यम दर्जे के बारिश शुरू हो जाएगी। इसी तरह से आंध्र प्रदेश के उत्तरी कोस्टल इलाके में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश इस दौरान देखी जाएगी।

ये भी देखें:दिल्ली-एनसीआर में आज आएगी धूल भरी आंधी, मौसम विभाग ने दी जानकारी

चक्रवाती तूफान फानी के अंदेशे के बाद भारतीय सेना हाई अलर्ट पर है। विशाखापट्नम और चेन्नई में प्रभावित इलाकों में काम करने के लिए पहले से ही नेवी ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। इन जहाजों पर पहले से खाने, दवाइयों, कंबल, रबर बोट्स और डॉक्टरों की समुचित व्यवस्था का इंतजाम कर लिया गया है।

Tags:    

Similar News