Cyclone Remal: बंगाल तट से आज टकराएगा चक्रवाती तूफान, मिजोरम से बिहार तक भारी बारिश का अलर्ट, 21 घंटे ठप रहेगा कोलकाता एयरपोर्ट

Cyclone Remal: उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा में आज और कल भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। वहीं, 27 मई को मयूरभंज में भारी वर्षा होने की संभावना है।

Update: 2024-05-26 05:47 GMT

Cyclone Remal 

Cyclone Remal: चक्रवात रेमल को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवात रेमल के आज यानी रविवार रात को पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपाड़ा के बीच टकराने की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार यह चक्रवाती तूफान 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तट से टकरा सकता है। इस दौरान समुद्र में 1.5 मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका है, जिससे तटीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निचले इलाके डूब सकते हैं। मौसम विभाग ने मछुआरों को 27 मई की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में न जाने को कहा है। वहीं, रेमल चक्रवात के प्रभाव से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मिजोरम से लेकर बिहार तक बारिश होने की संभावना जताई गई है।

21 घंटे ठप रहेगा कोलकाता एयरपोर्ट

चक्रवात रेमल के चलते कोलकाता एयरपोर्ट 21 घंटे ठप रहेगा। यहां से रविवार दोपहर 12 बजे से लेकर सोमवार सुबह 9 बजे तक 21 घंटे के लिए उड़ानों का संचालन निलंबित रहेगा। भारतीय तटरक्षक बल ने समुद्र में नौ आपदा राहत टीमें तैनात की हैं। इसके अलावा बंगाल में एनडीआरएफ की 12 टीमें भी तैनात की गई हैं।


यहां तेज हवाएं चलने का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा में आज यानी रविवार और कल यानी सोमवार को भारी बारिश का अनुमान है। वहीं, 27 मई को मयूरभंज में भारी बारिश की संभावना है। साथ ही 26 मई को मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर में ज्यादातर स्थानों पर हल्की बारिश के साथ कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 27 और 28 मई को असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया गया है।


वहीं बिहार के कुछ स्थानों पर भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। चक्रवात रेमल के चलते बंगाल में श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह पर रविवार शाम छह बजे से 12 घंटे के लिए सभी कार्गो और कंटेनर हैंडलिंग कार्यों को बंद करने का फैसला लिया गया है। मौसम विभाग ने 26-27 मई को दक्षिण 24 परगना में 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने और उत्तर 24 परगना में 90 से 100 किमी प्रति घंटे से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की चेतावनी जारी की है। विभाग ने कोलकाता, हावड़ा, नादिया और पूर्व मेदिनीपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

त्रिपुरा के 8 जिलों के लिए चेतावनी

त्रिपुरा सरकार ने अगले 48 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश, तेज हवाओं और तूफान की चेतावनी के बाद सभी आठ जिलों में अलर्ट जारी किया है। अतिरिक्त सचिव (राजस्व) तमल मजूमदार ने कहा कि चक्रवाती तूफान के प्रभाव के कारण 28 मई तक राज्य में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है। 26 मई को दक्षिण त्रिपुरा, गोमती, धलाई, सिपाहीजला और पश्चिम त्रिपुरा जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।


ममता सरकार ने बनाया कंट्रोल रूम

बंगाल सरकार ने शनिवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की और चक्रवात से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से राज्य के अधिकारियों से तैयारियों का जायजा लिया।


केरल में भारी बारिश

वहीं केरल में लगातार हो रही भारी बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। कई घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं, सड़कें जलमग्न हो गई हैं।



Tags:    

Similar News