Delhi Liquor Scam : सीएम अरविंद केजरीवाल तीन दिन की सीबीआई रिमांड पर, पांच दिन की मांगी थी रिमांड

Delhi Liquor Scam: कोर्ट से आदेश के बाद सीबीआई ने केजरीवाल को मंगलवार को दिल्ली की तिहाड़ जेल में आबकारी घोटाले मामले पूछताछ की। उसके बाद जांच एजेंसी ने केजरीवाल को रात में हिरासत में लिया और बुधवार, आज केजरीवाल को दिल्ली निचली अदालत में पांच दिनों की रिमांड के लिए पेश किया।

Newstrack :  Network
Update:2024-06-26 16:56 IST

Delhi Liquor Scam: दिल्ली शराब घोटाले से जुडे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट ने बुधवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 3 दिन के लिए सीबीआई रिमांड में भेज दिया है। इसके साथ ही कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि सीबीआई को 29 जून की शाम 7 बजे से पहले केजरीवाल को कोर्ट में पेश करना होगा। बता दें कि सीबीआई ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के बाद मंगलवार को देररात तिहाड़ जेल से गिरफ्तार किया था। सीबीआई ने राउज एवेन्यू कोर्ट से सीएम केजरीवाल की पांच दिन की कस्टडी मांगी थी, लेकिन एजेंसी को 3 दिन का ही रिमांड दिया गया।

दिल्ली शराब घोटाले के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मुसीबतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। केजरीवाल बाहर आने की कोशिश में जुटे हुए हैं तो वहीं मामले की जांच कर रहीं केंद्रीय एजेंसियां ED और CBI अदालतों में ऐसे सबूत पेश कर रही हैं, जिससे मुख्यमंत्री केजरीवाल को जमानत नहीं मिल पा रही है और उन्हें जेल में ही रहना पड़ रहा है। सीबीआई ने केजरीवाल को इसी मामले में बुधवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया। कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीबीआई ने जज से केजरीवाल की पांच दिन की रिमांड मांग रखी थी। कोर्ट ने मामला सुनने के बाद फैसला सुरक्षित कर रखा लिया। हालांकि कोर्ट ने कुछ देर बाद फैसला सुनाते हुए केजरीवाल को तीन दिन के लिए सीबीआई रिमांड पर भेज दिया है।

केजरीवाल कोर्ट में पेश, चार घंटों तक चली सुनवाई

कोर्ट से आदेश के बाद सीबीआई ने केजरीवाल को मंगलवार को दिल्ली की तिहाड़ जेल में आबकारी घोटाले मामले पूछताछ की। उसके बाद जांच एजेंसी ने केजरीवाल को रात में हिरासत में लिया और बुधवार, आज केजरीवाल को दिल्ली निचली अदालत में पांच दिनों की रिमांड के लिए पेश किया। कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीबीआई ने दिल्ली की शराब नीति और इसमें भूमिका को लेकर कोर्ट में कई दावे पेश किए। इन दावों का केजरीवाल ने सिरे से खंडन किया। कोर्ट ने सीबीआई केजरीवाल के खिलाफ कई दावे पेश कर रही थी, तब केजरीवाल बीच सुनवाई में खड़े हो गए अपनी बात रखने लगे। कोर्ट ने करीब चार घंटों तक दोनों की पक्षों की दलीलें सुनीं और अपना फैसला सुरक्षित रखा लिया। इस दौरान करीब एक मिनट तक केजरीवाल कोर्ट में खड़े होकर अपनी बाते रखीं।

मनीष निर्दोष हैं और मैं भी निर्दोष हूं, कोर्ट में बोले केजरीवाल

कोर्ट में सीएम केजरीवाल ने कहा कि मीडिया में कुछ चल रहा है, जो सही नहीं है। मैंने ऐसा बयान नहीं दिया है कि मनीष सिसोदिया दोषी हैं। मैने कहा था कि वो निर्दोष हैं और मैं भी निर्दोष हूं। इनका मकसद ही मीडिया में हमें बदनाम करना है। अभी तो इन्होंने अरेस्ट किया है अगले तीन-चार दिन तक यह इसी तरह की चीज प्लांट करेंगे। इस चीज को भी ऑन रिकॉर्ड लिया जाए कि कैसे मीडिया में प्लांट किया जा रहा है और बदनाम किया जा रहा है।

सुप्रीम कोर्ट में भी केजरीवाल होंगे पेश

उधर, आज शाम को अरविंद केजरीवाल को उनकी जमानत याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट में पेश किया जाएगा। आप नेता रीना गुप्ता ने कहा कि सीबीआई ने पूरी कोशिश की, क्योंकि कोई केस ही नहीं है, वे कोई खबर प्लांट करके सनसनी फैलाना चाहते थे। सबसे बड़ी बात यह है कि सीबीआई के पास 2 साल से ये 50 हजार दस्तावेज हैं, उन्होंने कभी अरविंद केजरीवाल को नहीं बुलाया। अरविंद केजरीवाल गवाह से आरोपी कब बन गए?

सीबीआई ने कुछ नया पेश नहीं किया

उन्होंने कहा कि कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। सीबीआई ने कुछ भी नया पेश नहीं किया जो उनके पास लंबे समय से न हो, तो यह सीधे तौर पर राजनीतिक साजिश थी कि केजरीवाल जी बाहर न आएं, इसलिए आज सीबीआई के जरिए उन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है।

1 अप्रैल से CM केजरीवाल जेल में

बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ईडी द्वारा जांच की जा रही आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 1 अप्रैल से जेल में हैं। हालांकि 10 मई को सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल को लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार करने के लिए 21 दिनों की अंतरिम जमानत दी थी। कोर्ट ने केजरीवाल को 11 मई को सशर्त अंतरिम बेल दी थी, जो कि 1 जून तक के लिए थी। 2 जून को सरेंडर करने के आदेश दिया था। केजरीवाल को 2 जून शाम को दिल्ली के तिहाड़ जेल में सरेंडर हुए थे। तब से वह यहीं बंद हैं।

Tags:    

Similar News