Delhi Politics : दिल्ली में कल सीएम पद की शपथ लेंगी आतिशी, कैबिनेट में एक नए चेहरे को भी मिली जगह

Delhi Politics : आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी दिल्ली में कल यानी 21 सितंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी। उनके साथ पांच कैबिनेट मंत्री भी शपथ लेंगे।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-20 20:36 IST

Atishi Marlena (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Delhi Politics : दिल्ली के नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण कल यानी 21 सितंबर को शाम 4.30 बजे होगा। बता दें कि शपथ ग्रहण को लेकर संशय बना हुआ था, क्योंकि उपराज्यपाल ने शपथ के लिए 21 सितंबर की तारीख निर्धारित कर दी थी, लेकिन समय नहीं बताया था। दरअसल, अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे वाली फाइल राष्ट्रपति के यहां भेजी गई थी, लेकिन साइन होने के बाद वापस उपराज्यपाल के कार्यालय में नहीं पहुंची थी। हालांकि देरशाम शपथ के लिए समय भी निर्धारित कर दिया गया है।

आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने 17 सितंबर को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके साथ ही आम आदमी पार्टी की नेता एवं कैबिनेट मंत्री आतिशी को विधानमंडल दल की बैठक में नया सीएम चुना गया था। इसके बाद आतिशी ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात करके नई सरकार बनाने का दावा पेश किया था। उपराज्यपाल ने शपथ ग्रहण के लिए 21 सितंबर की तारीख निर्धारित की थी।

ये भी लेंगे शपथ

सूत्रों के मुताबिक, उपराज्यपाल ने नई सीएम के शपथ के लिए 4.30 बजे का समय निर्धारित किया है। बताया जा रहा है कि आतिशी के साथ पांच कैबिनेट मंत्री गोपाल राय, सौरभ भारद्वाज, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और मुकेश अहलावत भी शपथ लेंगे। बता दें कि मुकेश गहलावत सुलतानपुर माजरा से विधायक है, उन्हें भी नई कैबिनेट में जगह मिली है।

कालकाजी से हैं विधायक

बता दें कि आतिशी दिल्ली के कालकाजी सीट से विधायक हैं। उन्हें अरविंद केजरीवाल का सबसे भरोसेमंद भी माना जाता है। वह केजरीवाल सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुकी हैं। शराब से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल के जेल जाने के बाद उनके पास कई विभागों की जिम्मेदारी भी थी।  शपथ ग्रहण के बाद 26-27 सितंबर को विधानसभा का सत्र भी बुलाया गया है, इस दौरान उन्हें फ्लोर टेस्ट भी पास करना होगा।  

दिल्ली की तीसरी महिला सीएम होंगी

आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी शपथ लेने के बाद दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनेंगी। इससे पहले स्व. शीला दीक्षित और स्व. सुषमा स्वराज दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं।

Tags:    

Similar News