Hydropower projects का किया आकस्मिक निरीक्षण DM देहरादून ने

देहरादून के जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने विकासनगर क्षेत्र में जल विद्युत परियोजना, जिसमें बैराज नियंत्रण कक्ष डाक पत्थर खोदरी पावर हाउस एवं जल

Update: 2017-12-07 13:52 GMT
Hydropower projects का किया आकस्मिक निरीक्षण DM देहरादून ने

देहरादून: देहरादून के जिलाधिकारी एस.ए मुरूगेशन ने विकासनगर क्षेत्र में जल विद्युत परियोजना, जिसमें बैराज नियंत्रण कक्ष डाक पत्थर खोदरी पावर हाउस एवं जल विद्युत गृह ढालीपुर शामिल हैं का आकस्मिक निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने उत्पादित की जा रही बिजली के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की।

अधिशासी अभियन्ता ढालीपुर ने जिलाधिकारी को बताया कि इस विद्युत परियोजना में तीन टरबाइन का संचालन किया जाता है जिसमें कुल 51 मेगावाट का विद्युत जनरेट होता है। यह पावर हाउस 11 केवी में वोल्टेज जनरेट करता है। इसे स्टेप अप 132 केवी में ट्रांसफार्मर द्वारा किया जाता है जिसका एक फीडर खोदरी के लिए जा रहा है। दूसरा फीडर आई.एस.बी.टी माजरा के लिए यहां से जा रहा है तथा तीसरा फीडर यहां से सहारनपुर यू.पी के लिए जाता है।

आसन बैराज में पानी का संग्रहण किया जाता है। आसन बैराज तथा कुल्हाल बैराज से छोटी -छोटी नहरें निकाली गयी हैं जिन पर 5 से 7 मेगावाट के पावर हाउस बनाये गये हैं, जहां विद्युत जनरेट हो रहा है। पावर उत्पादन के लिए यह पावर हाउस बनाये गये हैं।

निरीक्षण के दौरान अधिशासी अभियन्ता ढालीपुर बृजेश यादव, एस.डी.ओ ढालीपुर यशपाल महर, तथा डाकपत्थर बैराज नियंत्रण कक्ष के अधिशासी अभियन्ता तथा एस.डी.ओ जौनी गुलेरिया, जिला सूचना अधिकारी अजय मोहन सकलानी मौजूद थे।

Tags:    

Similar News