Delhi: इस दिन दिल्ली में कहीं नहीं मिलेगी शराब, बंद रहेगी सभी दुकानें; जानें वजह

Alcohol in Delhi: छठ पूजा पर इस बार दिल्ली में शराब की दुकानें बंद रहेंगी। 19 नवंबर के लिए ड्रैइ डे घोषित किया गया है।

Update: 2023-11-17 06:18 GMT

Dry day declared in Delhi (Photo: Social Media)

Dry Day in Delhi: दिल्ली एक्साइज कमिश्नर द्वारा रविवार यानि 19 नवंबर को ड्राई डे घोषित किया गया है। नियम, 2010 के 52 के प्रावधानों के अनुसरण में आदेश जारी किया गया कि19 नवंबर को दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सभी दुकानें बंद कर दी गई हैं। दिल्ली आबकारी ने छठ पूजा को मद्देनजर रखते हुए ड्राई डे घोषित किया। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सभी एल-1, एल1एफ, एल-2, एल-3, एल-4, एल-5, एल-6, एल-6एफजी, एल-6एफई, एल-8, एल-9, एल-10, एल-11, एल-14, एल-18, एल- 23, L-23F, L-25, L-26, L-31, L-32, L-33, L-34 और L-35 में शराब बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा। 

आबकारी ने आदेश जारी करते हुए कहा कि उपरोक्त सूची में किए गए किसी भी बदलाव के कारण लाइसेंसधारी किसी भी मुआवजे के हकदार नहीं होंगे। इसमें कहा गया है, "सभी लाइसेंसधारियों को इस आदेश को अपने लाइसेंस प्राप्त परिसर के किसी विशिष्ट स्थान पर प्रदर्शित करना होगा। वहीं, लाइसेंसधारी के दुकान के परिसर को ड्रैई डे पर पूरी तरह से बंद रखा जाएगा।

पहली बार लिया गया फैसला

मालूम हो क पिछले वर्ष दिल्ली सरकार ने अक्टूबर से दिसंबर तक छह दिन ड्राई डे घोषित किया था। लेकिन छठ पूजा पर ड्राई डे नहीं था। ये पहली बार है जब केजरीवाल सरकार ने छठ पूजा पर ड्राई डे घोषित किया है। लाखों लोगों की आस्था के पर्व छठ पूजा की तैयारियों और उत्साह को देखते हुए सरकार ने फैसला किया है। 

रविवार यानि 19 नवंबर को आबकारी ने पूरी तरह सभी शराब की दुकानें बंद करने के लिए कहा है। इसके साथ ही ये भी अनिवार्य किया है कि शराब की दुकानों को बाहर व्यापारी ड्राई डे का नोटिस चस्पा करें। यदि ऐसा नहीं होता है तो कार्रवाई की जा सकती है। मालूम हो कि ड्राई डे का मतलब होता है कि तय स्थान पर निश्चित दिनों तक शराब बिक्री पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। 

Tags:    

Similar News