ED ने अब इस मुख्यमंत्री की बेटी के खिलाफ कसा शिकंजा, केस दर्ज

ED : तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता के बाद अब केरल के मुख्यमंत्री ​पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन के खिलाफ ईडी ने शिकंजा कसा है।

Written By :  Rajnish Verma
Update: 2024-03-27 16:40 GMT

ED ने अब इस मुख्यमंत्री की बेटी के खिलाफ कसा शिकंजा, केस दर्ज (Photo : Social Media)

ED : तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता के बाद अब केरल के मुख्यमंत्री ​पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिकंजा कसा है। ईडी ने उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है, उनकी कम्पनी पर अवैध तरीके से भुगतान लेने का आरोप है। बता दें कि तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता को दिल्ली शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार किया गया है।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन की कम्पनी एक्सालॉजिक सॉल्यूशन है, जिस पर प्राइवेट खनिज कम्पनी कोचीन मिनरल्स एंड रूटाइल लि​​मिटेड से 1.72 करोड़ रुपए का अवैध तरीके से भुगतान लेने का आरोप है।

बिना सेवा दिए पैसे लेने का आरोप

इनकम टैक्स की जांच में भी ये मामला सामने आया है। इसमें आरोप है कि कोचीन मिनरल्स एंड रूटाइल लिमिटेड ने साल 2018 से 2019 के दौरान वीणा की कम्पनी को भुगतान किया गया, लेकिन उनकी कम्पनी ने मिनरल कम्पनी को किसी भी प्रकार की कोई सेवा नहीं दी है।

कम्पनी ने आरोपों को किया खारिज

वहीं, एक्सालॉजिक और मिनरल्स कम्पनी ने दावा किया कि एक्सालॉजिक कम्पनी को आईटी संबंधित सेवाओं के लिए शुल्क दिया गया था। यही नहीं, जांच में ये भी सामने आया ​है कि साल 2016-17 में भी 10 से अधिक कंपनियों ने वीणा की कंपनी एक्सालॉजिक के साथ वित्तीय लेन—देन किया है।

एसएफआईओ की शिकायत पर ईडी ने दर्ज किया केस

बता दें कि कर्नाटक हाईकोर्ट ने फरवरी 2024 में सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस (एसएफआईओ) की जांच के खिलाफ एक्सालॉजिक सॉल्यूशंस की दायर याचिका खारिज की थी।

वहीं, केंद्र सरकार के वकील ने दावा किया था केरल राज्य औद्योगिक विकास निगम की भी कोचीन मिनरल्स एंड रूटाइल लिमिटेड में 13.4 फीसदी हिस्सेदारी है। मिनरल कम्पनी के ​कई वित्तीय लेन—देन संदिग्ध हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सीरियस फ्रॉड इन्वेस्टिगेशन ऑफिस की शिकायत के बाद यह केस दर्ज किया है।

Tags:    

Similar News