Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग आज यानि शुक्रवार को 11 बजे महत्वपूर्ण बैठक करेगा। चर्चा है कि लोकसभा चुनाव को तारीखों को लेकर आयोग आज ऐलान कर सकता है।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2024-03-15 04:45 GMT

Election Commission Meeting Today (Social Media)

Lok Sabha Election 2024: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने दो नवनियुक्त चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार (Gyanesh Kumar) और डॉ. सुखबीर सिंह संधू (Sukhbir Singh Sandhu) का स्वागत किया, जो आज निर्वाचन आयोग में शामिल हुए हैं, दोनों नवनियुक्त चुनाव आयुक्तों ने आज यानि शुक्रवार (15 मार्च) को प्रदभार ग्रहण कर लिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में आज चुनाव आयोग की महत्पूूर्ण बैठक होने जा रही है, चर्चा है कि लोकसभा चुनाव की तारीखों को लेकर चुनाव आयोग आज ऐलान कर सकता है।  

अप्रैल मई में लोकसभा चुनाव होने की उम्मीद

बता दें कि गुजरी 14 फरवरी को अनूप चंद्र पांडे की सेनाविवृत्ति और आठ मार्च को अरुण गोयल के इस्तीफे के बाद से निर्वाचन आयोग के दो पद खाली हो गए थे, लोकसभा चुनाव और चुनाव की तारीखों का ऐलान होने से पहले इन दोनों पदों को भरने की जरुरत थी, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले चयन पैनल की सिफारिश के बाद खत्म हो गई है। दोनों की नवनियुक्त चुनाव आयुक्तों ने आज पदभार भी संभाल लिया है, इसके बाद ही आज मुख्य चुनाव आयुक्त की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है।  संकेत हैं कि चुनाव आयोग आज चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। लोकसभा चुनाव-2024 अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है। 

लोकसभा चुनाव 2024 के चुनाव तारीखों के ऐलान के साथ देश में आर संहित लागू हो जाएगी। सूत्रों के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जा सकते हैं। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने कई राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। सभी दलों ने जम्मू कश्मीर में लोकसभा के साथ-साथ विधानसभा चुनाव कराने की भी मांग की थी, इसीलिए ये उम्मीद की जा रही है।  

Tags:    

Similar News