'एक-एक वोट का हिसाब है', EC ने जारी किया पहले 5 चरणों की वोटिंग का ब्योरा, आयोग पर लगे आरोपों का दिया जवाब

Election Commission: चुनाव आयोग ने आज पहले 5 चरणों के मतदान से जुड़े आंकड़ों का खुलासा किया। साथ ही अपने ऊपर लग रहे आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि एक एक वोट का हिसाब है।

Report :  Aniket Gupta
Update: 2024-05-25 16:12 GMT

Election Commission: लोकसभा चुनाव में फाइनल वोटिंग के आंकड़ों में फेरबदल के आरोपों को इलेक्शन कमीशन ने मनगढ़ंत और आधारहीन बताते हुए आज पहले पांच चरणों में पड़े कुल वोटों के मत प्रतिशत के साथ कुल आंकड़ा जारी कर दिया। बता दें, इस आंकड़े में चुनाव आयोग ने हर संसदीय क्षेत्र में कुल वोटरों की संख्या के साथ वोटिंग करने वाले वास्तविक वोटरों की संख्या का खुलासा किया है। साथ ही अपने ऊपर लग रहे आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि आयोग के पास एक-एक वोट का हिसाब है। साथ ही आयोग ने यह भी स्पष्ट किया कि वोटिंग के बाद फॉर्म-17 सी प्रत्याशियों के एजेंटों को सौंप कर ईवीएम को स्ट्रांग रूम में जमा कर दिया जाता है। ऐसे में किसी भी स्तर पर वोट प्रतिशत के आंकड़ों में हेराफेरी नहीं की जा सकती है। बता दें, आज देश के 8 राज्यों की 58 सीटों पर लोकसभा चुनाव के छठे चरण के तहत वोटिंग हुई। इस फेज में कुल 58.82 प्रतिशत मतदान हुआ। 

माहौल बिगाड़ने की साजिश

इलेक्शन कमीशन ने अपने ऊपर लगे वोटों के आंकड़ों में गड़बड़ी के आरोप पर जवाब देते हुए कहा कि यह सिर्फ माहौल बिगाड़ने की साजिश है। EC ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों और फैसले ने देश में चुनावी प्रक्रिया को और मजबूती दी है। इसलिए प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में वोटरों की कुल संख्या को पारदर्शी तरीके से सार्वजनिक करने का निर्णय चुनाव आयोग ने लिया है।

चरणवार वोट प्रतिशत

पहला चरण 

66.14 प्रतिशत

दूसरा चरण

66.71 प्रतिशत

तीसरा चरण

65.68 प्रतिशत

चौथा चरण

69.16 प्रतिशत

पांचवां चरण

62.20 प्रतिशत

सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम आदेश देने से किया इनकार

शुक्रवार को शीर्ष अदालत ने एडीआर की याचिका पर सुनवाई करते हुए चुनाव आयोग को किसी तरह का अंतरिम आदेश देने से यह कहते हुए इनकार कर दिया था कि चुनावों के बीच ऐसा करना उचित नहीं है। बता दें, एडीआर की इस याचिका में सर्वोच्च न्यायालय से चुनाव आयोग को निर्देश देने का आग्रह किया गया था कि चुनावों के दौरान हर लोकसभा सीट के पोलिंग बूथों पर पड़े वोटों के आंकड़ों को वह अपनी वेबसाइट पर अपलोड करें। 

Tags:    

Similar News