Special Trains: दीपावली-छठ पर पूर्वांचल और बिहार आने-जाने के लिए स्पेशल ट्रेन, अभी नोट कर लें गाड़ी संख्या

Special Trains: दीपावली, दशहरा के दौरान पूर्वांचल दिशा में यात्रा करने वालों की संख्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में आरक्षित रेल यात्रा टिकट मिलना काफी मुश्किल होता है। रेलवे ने इससे राहत देने के लिए अभी से ही स्पेशल ट्रेनों की घोषणा करना शुरू किया है।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-08-30 02:46 GMT

MP News: (photo: social media ) 

Special Trains: दिल्ली, मुंबई, सूरत, अहमदाबाद सहित देश के कई शहरों में पूर्वांचल के लोग काफी तादात में रहते हैं। दशहरा, दीपावली और छठ पूजा पर पूर्वांचल और बिहार की ओर जाने की जो लोग सोच रहे है तो उनके लिए रेलवे की तरफ से अच्छी खबर है। रेलवे ने इस दिशा में चलने वाली नियमित ट्रेनों की भीड़ को देखते हुए त्योहार स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। जिससे यात्रियों को अपने गन्तव्य तक जाने में किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े। यह ट्रेन छपरा-आनंद विहार टर्मिनल-छपरा, गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनल-गोरखपुर, मऊ जंक्शन-आनंद विहार टर्मिनल-मऊ जंक्शन, गोरखपुर-अमृतसर जंक्शन-गोरखपुर और छपरा-अमृतसर जंक्शन-छपरा के बीच विशेष ट्रेनें चलेंगी। लंबी दूरी की इन ट्रेनों आरक्षण की सुविधा भी शुरू कर दी है।

छपरा-आनंद विहार टर्मिनल साप्ताहिक स्पेशल

दीपावली, दशहरा और छठ पूजा पर घर जाने वालों के लिए रेलवे ने अभी से ही स्पेशल ट्रेनों की घोषणा करना शुरू कर दिया है। ट्रेन संख्या 05109 छपरा-आनंद विहार टर्मिनल साप्ताहिक स्पेशल 18 सितंबर से 27 नवंबर के बीच प्रत्येक बुधवार को चलेगी। ट्रेन संख्या 05110 आनंद विहार-छपरा साप्ताहिक स्पेशल 19 सितंबर से 28 नवंबर के बीच प्रत्येक गुरुवार को रवाना होगी। यह ट्रेन वाया गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, सीतापुर, बुढवल जंक्शन, गोंडा, मनकपुर, बस्ती, खलीलाबाद, गोरखपुर, देवरिया, सिवान चलेगी।

इसके अलावा ट्रेन संख्या 05023/05024 गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनल-गोरखपुर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन कुल 22 ट्रिप फेरे लगाएगी। ट्रेन संख्या 05024 आनंद विहार टर्मिनल-गोरखपुर साप्ताहिक स्पेशल 16 सितंबर से 25 नवंबर के बीच प्रत्येक सोमवार को चलेगी। वापसी दिशा में ट्रेन संख्या 05023 गोरखपुर-आनंद विहार टर्मिनल साप्ताहिक स्पेशल 15 सितंबर से 24 नवंबर के बीच प्रत्येक रविवार को चलेगी। मार्ग में यह ट्रेन गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, सीतापुर, बुढवल जंक्शन, गोंडा, मनकपुर, बस्ती, खलीलाबाद स्टेशन पर ठहरेगी।

इसी तरह ट्रेन संख्या 05301/05302 आनंद विहार टर्मिनल-मऊ-आनंद विहार के बीच चलेगी। आनंद विहार से यह ट्रेन 05302 प्रत्येक शुक्रवार को 20 सितंबर से 29 नवंबर के बीच चलेगी। वापसी दिशा में मऊ से 05301 आनंद विहार के लिए प्रत्येक शुक्रवार को 19 सितंबर से 28 नवंबर के बीच चलेगी। इन ट्रेनों के चलने से यात्रियों को सहुलियत मिलेगी। मार्ग में यह ट्रेन गाजियाबाद, मुरादाबाद, बरेली, सीतापुर, बुढवल जंक्शन, गोंडा, मनकपुर, बस्ती, खलीलाबाद, गोरखपुर, देवरिया, भटनी स्टेशन पर ठहरेगी।

20 सितंबर से 29 नवंबर तक चलेगी छपरा-अमृतसर फेस्टिवल ट्रेन

ट्रेन संख्या 05049 छपरा-अमृतसर फेस्टिवल साप्ताहिक स्पेशल 20 सितंबर से 29 नवंबर के बीच प्रत्येक शुक्रवार को चलेगी। ट्रेन संख्या 05050 अमृतसर- छपरा-अमृतसर स्पेशल 21 सितंबर से 30 नवंबर के बीच प्रत्येक शनिवार को चलेगी। दशहरा, दीपावली व छठ पूजा में शामिल होने के लिए पूर्वांचल दिशा में आने-जाने वाले यात्रियों को मिलेगी सहुलियत।

गणेशोत्सव के लिए 342 स्पेशल ट्रेनें

रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अगले महीने गणेश उत्सव के लिए 342 विशेष ट्रेनें संचालित की जाएंगी। गणेशोत्सव सात सितंबर से शुरू होगा। इस 10 दिवसीय उत्सव के दौरान हर साल लाखों लोग मुंबई से कोंकण में अपने मूल स्थानों की यात्रा करते हैं।

वैष्णव ने वीडियो लिंक के माध्यम से बांद्रा टर्मिनस के बीच एक ट्रेन के उद्घाटन कार्यक्रम में कहा कि कोंकण जाने वाली 300 गणपति विशेष ट्रेनों की मांग थी, लेकिन रेलवे ने 342 विशेष ट्रेनें संचालित करने का फैसला किया है। इस बीच केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने भी एक ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। यह ट्रेन मुंबई के पश्चिमी उपनगरों और तटीय कोंकण क्षेत्र के बीच सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। वैष्णव ने कहा कि वर्तमान में चालू 12 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के पूरा होने पर मुंबई में उपनगरीय ट्रेन नेटवर्क में काफी सुधार होगा। उन्होंने कहा, मुंबई की उपनगरीय प्रणाली में इन परियोजनाओं पर 16,240 करोड़ का निवेश किया जाएगा। इससे मुंबईवासियों बड़ी राहत मिलेगी।

Tags:    

Similar News