Adani Row: अडानी ग्रुप के शेयरों पर सबसे बड़ी खबर, सुने वैल्यूएशन गुरु अश्वथ दामोदरन की चौंकाने वाली सच्चाई

Aswath Damodaran: दुनियाभर की कंपनियों का वैल्यूएशन करने वाले वैल्यूएशन गुरू अश्वथ दामोदरन ने अडानी के शेयरों का भी वैल्यूएशन सेट किया है।

Update: 2023-02-07 09:13 GMT

File Photo of Aswath Damodaran (Pic: Social Media)

Aswath Damodaran: हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के कारण विवादों में घिरी अडानी समूह की कंपनियों के शेयर काफी गिर चुके हैं। रिपोर्ट ने समूह की विश्वसनीयता को भी प्रभावित किया है। निवेशकों के एक बड़े तबके में बेचैनी साफ नजर आ रही है। अडानी ग्रुप पर लगे आरोपों को लेकर देश की राजनीति भी गरम हो रखी है। पिछले कुछ दिनों से संसद का बजट सत्र हंगामे के भेंट चढ़ रहा है। हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में समूह की कंपनियों के शेयरों को ओवरवैल्यूड बताया है। इस पर दुनिया में वैल्यूएशन गुरू नाम से फेमस अश्वथ दामोदरन की भी प्रतिक्रिया आई है।

ओवरवैल्यूड धोखाधड़ी नहीं हैं - दामोदरन

दामोदरन ने कहा कि हिंडनबर्ग ने अडानी समूह के स्टॉक्स को ओवरवैल्यूड कहा है, जो धोखाधड़ी नहीं है। यह इक्विटी निवेशकों के लिए एक रिस्क है, जिसे अधिक रिटर्न हासिल करने के लिए उन्हें उठाना होता है। उन्होंने कहा कि असल में वैश्विक इकोनामिक सिस्टम में एक कमी है, जिसका फायदा उठाकर गौतम अडानी और उनकी कंपनी ने इसे अपने लिए एक अवसर के रूप में तब्दील कर लिया। उनका कहना है कि तमाम दिक्कतों के बावजूद इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में अडानी की मजबूती बनी रहेगी क्योंकि यहां उसे टक्कर देने वाला कोई नहीं है।

अडानी ग्रुप के शेयरों का कितना वैल्यूएशन

दुनियाभर की कंपनियों का वैल्यूएशन करने वाले वैल्यूएशन गुरू अश्वथ दामोदरन ने अडानी के शेयरों का भी वैल्यूएशन सेट किया है। उन्होंने अडानी एंटरप्राइजेज की शेयर वैल्यू केवल 947 रूपये फिक्स की है, जो कि मौजूदा भाव से कम है। मंगलवार को आए तेजी के कारण एंटरप्राइजेज के शेयर्स में 15 प्रतिशत उछाल देखा गया है। अभी इसकी शेयर वैल्यू 1796.92 रूपये चल रही है। इसके बावजूद दामोदरन का मानना है कि अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों में 40 प्रतिशत की गिरावट और आ सकती है।

कौन हैं वैल्यूएशन गुरू दामोदरन ?

अश्वथ दामोदरन का जन्म 24 सितंबर 1957 को चेन्नई में हुआ था। उन्होंने चेन्नई के लोयला कॉलेज से बीकॉम और आईआईएम बेंगलुरू से पीजीडीए किया। इसके बाद यूएस में एमबीए और पीएचडी की डिग्री ली। दामोदरन वर्तमान में न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय के स्टर्न स्कूल ऑफ बिजनेस में फाइनेंस के प्रोफेसर हैं। फाइनेंस के क्षेत्र में उनकी गहरी जानकारी के लिए उन्हें डीन ऑफ फाइनेंस भी कहा जाता है। उन्होंने इस क्षेत्र मे कई किताबें भी लिखी हैं। इसके अलावा दुनिया के प्रतिष्ठित बिजनेस मैगजीनों में उनके लेख पब्लिश होते रहते हैं। 

Tags:    

Similar News