Morbi Accident: मोरबी हादसे पर गुजरात हाईकोर्ट में सुनवाई, अदालत ने नगर पालिका को लगाई फटकार

Morbi Accident: बीते माह चुनावी राज्य गुजरात के मोरबी में एक दर्दनाक पुल हादसा हुआ था। इस हादसे में 135 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं।

Update: 2022-11-15 09:19 GMT

Morbi Accident News (Social Media)

Morbi Accident: बीते माह चुनावी राज्य गुजरात के मोरबी में एक दर्दनाक पुल हादसा हुआ था। इस हादसे में 135 लोगों की मौत हो गई थी, जिनमें बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं। इस दुखद घटना ने पूरे देश को झकझोर दिया था। इस हादसे पर आज यानी मंगलवार को गुजरात हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। जस्टिस अरविंद कुमार और जस्टिस आशुतोष शास्त्री की बेंच ने सुनवाई के दौरान मोरबी नगर पालिका को कड़ी फटकार लगाई है। अदालत ने कहा, नोटिस जारी होने के बावजूद, मोरबी नगर पालिका की ओर से कोई उपस्थित नहीं हुआ। वे ज्यादा होशियार बन रहे हैं। कल जवाब देने के लिए हाजिर हों। 

गौरतलब है कि गुजरात हाईकोर्ट ने 30 अक्टूबर को हुए मोरबी हादसे पर एक न्यूज पेपर के रिपोर्ट के आधार पर स्वतः संज्ञान लेते हुए सात नवंबर को राज्य सरकार और राज्य मानवाधिकार आयोग को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। अदालत ने अपने आदेश में कहा था, प्रतिवादी एक और दो ( मुख्य सचिव और गृह सचिव) अगले सोमवार तक एक स्थिति रिपोर्ट दाखिल करेंगे। 

मामले की सुनवाई 14 नवंबर को होनी थी लेकिन चीफ जस्टिस अरविंद कुमार की अध्यक्षता वाली बेंच की अनुपलब्धता के कारण सोमवार को इस पर सुनवाई नहीं हो सकी। इसलिए मामले पर आज सुनवाई हुई। मोरबी हादसे पर सुनवाई की अगली तारीख 24 नवंबर है मगर मोरबी नगर पालिका को कल यानी 16 नवंबर को को अदालत में पेश होने का आदेश दिया गया। 

पुलिस ने 4 लोगों को बनाया आरोपी 

पुलिस ने इस मामले में मोरबी पुल के प्रबंधन का काम देखने वाली ओरेवा ग्रुप के 4 लोगों को आरोपी बनाया है। चार में से ओरेवा कंपनी के प्रबंधक हैं, जिन्हें ठेका दिया गया था। ये दोनों आरोपी ही ब्रिज के नवीनीकरण के मामलों के प्रभारी थे। वहीं, अन्य दो को पुल के रखरखाव के लिए सब कॉन्ट्रैक्ट दिया गया था। इन सभी आरोपियों पर आईपीसी की धारा 304, 308, 336, 337 और 114 के तहत मामला दर्ज किया गया है। फिलहाल सभी चारों आरोपी न्यायिक हिरासत में हैं। 

क्या हुआ था 30 अक्टूबर 2022 को ?

30 अक्टूबर 2022 को रविवार होने के कारण छुट्टी का दिन था। हॉली डे होने के कारण बड़ी संख्या में स्थानीय लोग यहां मौजूद मशहूर केबल ब्रिज पर सैर करने आए थे। ये पुल तकरीबन 130 साल पुराना अंग्रेजों के जमाने का था। जो मरम्मत होने के काफी दिनों बाद आम लोगों के लिए खुला था। उस रात अचानक ब्रिज टूटकर नीचे नदी में जा गिरा और 135 लोगों की मौत हो गई। आरोप है कि ब्रिज पर क्षमता से अधिक लोगों को प्रवेश करने की अनुमति दी गई। 

Tags:    

Similar News