गुलबर्ग सोसायटी के फिरोज खान पठान लड़ रहे चुनाव

Update: 2019-04-12 07:19 GMT
गुलबर्ग सोसायटी के फिरोज खान पठान लड़ रहे चुनाव

गांधीनगर। वर्ष २००२ में गुजरात में गोधरा कांड के बाद हुए दंगों में अहमदाबाद के मुस्लिम बहुल चमनपुरा स्थित गुलबर्ग हाउसिंग सोसायटी में हिंसक भीड़ ने आग लगा दी थी जिसमें ६९ लोग जिंदा जल कर खाक हो गए थे। इसी गुलबर्ग सोसायटी में किसी तरह बच निकले लोगों में से एक हैं फिरोज खान पठान जो इस लोकसभा चुनाव में गांधीनगर सीट पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को मुकाबले चुनाव लड़ रहे हैं। गुलबर्ग कांड में अपने परिवार के दस सदस्यों को गंवाने वाले फिरोज पठान ने २०१४ में सोशल एक्टिविस्ट तीस्ता सेतलवाड के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा किया था।

यह भी पढ़ें : गुरुद्वारों के दर्शन के लिए सिख श्रद्धालुओं का जत्था आज रवाना होगा पाकिस्तान

फिरोज कहते हैं, 'मैं मुस्लिम समुदाय की ओर से चुनाव लड़ रहा हूं। विकास के मामले में मुस्लिम समुदाय की कोई आवाज नहीं है। कांग्रेस और भाजपा ने मुसलमानों को मूर्ख बनाया है। वेजलपुर और जुहापुरा जैसे मुस्लिम इलाकों में कोई विकास नहीं हुआ है। पानी, स्ट्रीट लाइट और सड़कें नहीं हैं। मैं इन मसलों को उठाना चाहता हूं।'

पठान जुहापरा के निवासी हैं जहां गुजरात दंगों के शिकार हजारों लोग रहते हैं। केजरीवाल की तरह पठान डोर टू डोर प्रचार कर रहे हैं। वह मानते हैं कि उनके चुनाव मैदान में उतरने से मुस्लिम वोट बंटेगा और कांग्रेस को नुकसान होगा लेकिन इस पार्टी ने इस समुदाय के लिए कोई काम नहीं किया है।

Tags:    

Similar News