Haryana: मेवात के बाद सोहना में भी हिंसक झड़प-बवाल, गाड़ियां फूंकी, नूंह-हथीन में इंटरनेट बंद, धारा 144 लागू

Haryana News: हरियाणा के मेवात में दो भगवा यात्रा के बीच विशेष समुदाय के लोगों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। दो गुट आमने-सामने आ गए। हिंसक झड़प ने कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस को स्थिति नियंत्रण में करने के लिए फायरिंग करनी पड़ी।

Update: 2023-07-31 10:10 GMT
मेवात में भगवा यात्रा के दौरान पथराव (Social Media)

Haryana News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा के मेवात (Mewat Bhagwa yatra) में 'भगवा यात्रा' के दौरान सोमवार (31 जुलाई) को दो गुटों में संघर्ष हुआ। देखते ही देखते हिंसा की आग फैलती चली गई। भगवा यात्रा के दौरान विशेष समुदाय के लोगों ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। इसमें कई लोग घायल हुए। स्थिति तनावपूर्ण होता देख भारी संख्या में मौके पर पुलिस-प्रशासन को भेजा गया। मेवात के नूंह इलाके में धार्मिक हिंसा की आग शाम होते-होते सोहना तक फ़ैल गई।

मौके पर पुलिस प्रशासन की मौजूदगी के बावजूद भारी पथराव हुआ। पथराव से शुरू हुआ बवाल इतना बढ़ गया कि उन्मादियों ने कई गाड़ियों में आग लगा दी। बवाल के बाद नूंह और मेवात क्षेत्र में इंटरनेट सेवाएं 2 अगस्त तक के लिए बंद कर दी गई। नूंह के बाद अब सोहना से भी हिंसा की खबर सामने आई हैं।

धारा- 144 लागू, घरों में रहने की हिदायत

बवाल बढ़ने के बाद नूंह में इंटरनेट सेवा को बंद (Shut Down Internet Service in Haryana) कर दिया गया। हालांकि, राज्य के अधिकांश हिस्से में अभी इंटरनेट सेवा जारी है। नूंह में धारा- 144 लगाई गई है। 1000 से अधिक पुलिस वालों की तैनाती की गई है। स्पीकर के माध्यम से लगातार लोगों को घरों में रहने की हिदायत दी जा रही है।

कई राउंड फायरिंग हुई

मौके पर कई राउंड फायरिंग की भी आवाज सुनी गई। पुलिस के आला अधिकारियों ने मौके पर और अधिक संख्या में पुलिस फोर्स रवाना किए है। फिलहाल ये जानकारी नहीं मिली है कि टकराव की शुरुआत कहां से हुई? पुलिस इस पूरे घटना की जांच में जुटी है। गौरतलब है कि, मेवात की गिनती हरियाणा के सबसे संवेदनशील इलाकों में होती है। यहां गौ तस्करी से लेकर कई अन्य तरह के हिंसा की ख़बरें पहले भी आते रहे हैं।

सोहना में गाड़ी को किया गया आग के हवाले

मेवात के बाद हिंसा की आग सोहना में नजर आई। उग्र भीड़ ने जमकर उत्पात मचाया। उन्मादी भीड़ ने जमकर हंगामा मचाया। भीड़ ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की। एक गाड़ी को आग के हवाले भी कर दिया।

CM खट्टर ने की शांति की अपील

मेवात और सोहना में हुई हिंसा को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने जनता से शांति की अपील की। मुख्यमंत्री ने सभी पक्षकारों से शांति की अपील करते हुए कहा, कि 'बातचीत और संवाद से सभी विषय हल हो सकते हैं। उन्होंने कहा, सभी नागरिक 'हरियाणा एक- हरियाणवी एक' के सिद्धांत पर चलकर प्रदेश और समाज के हित में योगदान दें।'

कई गाड़ियां आग के हवाले

बीजेपी शासित राज्य हरियाणा के मेवात में ब्रज मंडल यात्रा पर 'समुदाय विशेष' के लोगों ने पथराव किये हैं। अचानक पथराव की घटना में कई लोग घायल हो गए। गुस्साए लोगों ने झड़प के दौरान करीब 5 गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) का कहना है कि यात्रा पर अचानक हमला हुआ। किसी को इस अटैक का अनुमान नहीं था।

हर साल निकाली जाती है ये यात्रा

बता दें कि, हर साल की तरह इस साल भी 'बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा' निकाली गई। इस यात्रा में गुरुग्राम (Gurugram) से भी सैकड़ों गाड़ियों में सवार विश्व हिंदू परिषद (VHP) और बजरंग दल के कार्यकर्ता भगवान शिव का जलाभिषेक करने नल हड शिव मंदिर नूंह गए थे। इसी दौरान ये पथराव-हिंसा हुई।
पूरे इलाके में तनावपूर्ण माहौल

बताया जाता है कि, आज की यात्रा जैसे ही शिव मंदिर नल हड पहुंचने वाली थी, उसी दौरान विशेष समुदाय के लोगों ने भगवा यात्रा पर पथराव शुरू कर दिया। तक़रीबन पांच गाड़ियों में तोड़फोड़ और आगजनी की। हालांकि, हरियाणा पुलिस अभी तक इस मामले को लेकर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। पूरे इलाके में तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है।
नूंह और हथीन में इंटरनेट सेवाएं बंद
नूह बाईपास के पास जमकर पथराव हुआ है। कई गाड़ियों में तोड़फोड़, आगजनी हुई है। नलहड़ रोड और खेड़ा मोड़ के बीच बजरंग दल के कार्यकर्ता फंसे बताए जा रहे हैं। कई जगहों से पुलिस गायब है।तनावपूर्ण स्थिति के मद्देनजर गुरुग्राम और पलवल जिले से अतिरिक्त पुलिस बल बुलाया गया है। इसके अलावा, नूंह और हथीन में इंटरनेट सेवा को बंद कर दी गई है।

Tags:    

Similar News