Haryana New DGP: हरियाणा से बड़ी खबर, कौन हैं ये नए DGP शत्रुजीत कपूर, क्या बदलेगा राज्य का माहौल ?

Haryana New DGP Shatrujeet Singh Kapoor: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हरियाणा में नए डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने पंचकूला के सेक्टर 6 स्थित पुलिस मुख्यालय पहुंचकर चार्ज संभाल लिया है।

Update: 2023-08-16 07:08 GMT
Haryana New DGP Shatrujeet Singh Kapoor (Photo - Social Media)


Haryana New DGP Shatrujeet Singh Kapoor: चंडीगढ़. नूंह सांप्रदायिक दंगे को लेकर खबरों में रहे हरियाणा में नए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) की नियुक्ति हुई है। 1990 बैच के हरियाणा कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी शत्रुजीत कपूर को राज्य का नया पुलिस प्रमुख बनाया गया है। आईपीएस कपूर ने निर्वतमान डीजीपी पीके अग्रवाल की जगह ली है, जो कल यानी 15 अगस्त को रिटायर हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने पंचकूला के सेक्टर 6 स्थित पुलिस मुख्यालय पहुंचकर चार्ज संभाल लिया है।

दो साल का होगा कार्यकाल

हरियाणा सरकार ने आईपीएस शत्रुजीत कपूर की पुलिस महानिदेशक के पद पर नियुक्ति की अधिसूचना आज यानी बुधावर 16 अगस्त को जारी कर दी है। अधिसूचना के अनुसार, इस पद पर उनका कार्यकाल दो साल का होगा। आईपीएस कपूर ने आज ही दफ्तर पहुंचकर अपना पदभार ग्रहण कर लिया है। बताया जाता है कि इस पद की दौड़ में तीन सीनियर आईपीएस अधिकारी थे, जिनमें सबसे युवा शत्रुजीत कपूर ही थे। उनके अलावा इस पद की रेस में आरसी मिश्रा और मोहम्मद अकील थे। हालांकि, सीएम मनोहर लाल खट्टर और गृह मंत्री अनिल विज से उनके अच्छे संबंध और शानदार ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए शुरू से उनके नाम पर अंतिम मुहर लगने की अटकलें लग रही थीं। जो आखिरकार बुधवार को सच साबित हुई।

कौन हैं आईपीएस शत्रुजीत कपूर ?

21 अक्टूबर 1966 को जन्मे शत्रुजीत कपूर मूल रूप से पंजाब के फगवाड़ा के रहने वाले हैं। बीटेक करने के बाद उन्होंने यूपीएसएसी की परीक्षा पास की। 1990 बैच के अधिकारी कपूर को हरियाणा कैडर आवंटित हुआ। आईपीएस कपूर की गिनती हरियाणा पुलिस में एक तेज तर्रार अधिकारी के रूप में रही है। उनके पास पुलिस महकमे के अलावा सीआईडी, परिवहन और बिजली विभाग में भी काम करने का अनुभव है। वे ईमानदार और सख्त छवि वाले पुलिस अधिकारी माने जाते हैं। कपूर जब हरियाणा एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) के डीजी थे, तब वे काफी खबरों में रहे थे। उन्होंने प्रभावशाली पदों पर बैठे कई अधिकारियों के खिलाफ जांच कर प्रशासनिक हलके में खलबली मचा दी थी।

1995 में पहली बार एसपी के पद पर पोस्टिंग

1990 में भारतीय पुलिस सेवा में आने वाले शत्रुजीत कपूर शुरू में सिरसा, कुरूक्षेत्र और हिसार जैसे जिलों के एएसपी रहे थे। 1995 में पहली बार उन्हें किसी जिले का पुलिस कप्तान नियुक्त किया गया था। उनकी पहली नियुक्ति बतौर एसपी भिवानी में हुई थी। इसके बाद वे करनाल में एसपी हाईवे पैट्रोल एंड रोड सेफ्टी रहे। साल 2002 से 2005 तक वे सीबीआई में एसपी और डीआईजी के पद पर रहे। आईपीएस कपूर की नियुक्ति बतौर पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) हिसार में हुई थी।

उनके कार्यकाल में होंगे दो बड़े चुनाव

नवनियुक्त डीजीपी शत्रुजीत कपूर के कार्यकाल में अगले साल हरियाणा में दो बड़े चुनाव होंगे। अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव के अलावा हरियाणा में अगले साल सितंबर-अक्टूबर में विधानसभा चुनाव भी होने हैं। लिहाजा उनके कंधे पर बड़ी जिम्मेदारी होगी। सबसे पहली चुनौती तो उनके सामने नूंह दंगे के कारण राज्य के मेवात हिस्से में पनपे सांप्रदायिक तनाव से निपटना है।

Tags:    

Similar News