कल देश के लिए बड़ा दिन, ड्राई रन पर चलेगी मुहिम, स्वास्थ्य मंत्री भी होंगे शामिल

कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के दौरान वैक्सीन के स्टोरेज, उसकी ढुलाई के इंतजाम, वैक्सीनेशन के दौरान क्राउड मैनेजमेंट, सोशल डिस्टेंसिंग के इंतजाम परखे जाने हैं।

Update: 2021-01-01 12:24 GMT
कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन 2 जनवरी को होना है। ड्राई रन की तैयारियों को लेकर चर्चा की गई। डॉक्टर हर्षवर्धन भी दिल्ली में होने वाले ड्राई रन में शामिल होंगे।

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन को लेकर देशवासियों को जल्द ही खुशखबरी मिल सकती है। वैक्सीन के आने से पहले टीकाकरण की योजना बनाई जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन शुक्रवार नए साल पर बताया कि पहले चरण में वैक्सीन देने की तैयारी पूरी हो चुकी है। उन्होंने कहा कि जिनको पहले वैक्सीन दी जानी है उनकी लिस्ट तैयार हो चुकी है।

ज्यादा उम्र के लोगों को टीका

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगेंगे, इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा। कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन 2 जनवरी को होना है। ड्राई रन की तैयारियों को लेकर चर्चा की गई। डॉक्टर हर्षवर्धन भी दिल्ली में होने वाले ड्राई रन में शामिल होंगे।

यह पढ़ें...धरती को भयानक खतरा: लाखों मलबे से होगी तबाही, बचाएगी लकड़ी की सैटेलाइट

 

परिवहन व्यवस्था

ड्राई रन के लिए टीमों का गठन हो चुका है। इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार है। इसके लिए तैयारियां अंतिम चरण में हैं। सभी जिलों के जिलाधिकारी , स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है। अच्छे परिणाम के लिए परिवहन व्यवस्था के लिए भी समन्वय के निर्देश दिए गए हैं। व्यापक पैमाने पर चलाए जाने वाले इस अभियान में गैरसरकारी संगठन भी राज्यों के टास्क फोर्स के अंग हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग

कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के दौरान वैक्सीन के स्टोरेज, उसकी ढुलाई के इंतजाम, वैक्सीनेशन के दौरान क्राउड मैनेजमेंट, सोशल डिस्टेंसिंग के इंतजाम परखे जाने हैं।सभी को ग्राउंड स्टाफ, लॉजिस्टिक्स को दुरुस्त करने के लिए कहा गया है, ताकि एक बार वैक्सीन की अनुमति मिलते ही टीकाकरण अभियान शुरू हो सके और इसमें कोई परेशानी नहीं आए।

 

कोल्ड स्टोरेज सिस्टम को दुरुस्त करने के तैयारी चल रही है। साथ ही सिरिंज और बिजली व्यवस्था को बेहतर करने पर जोर दिया जा रहा है। जिले से ब्लॉक लेवल तक इसके लिए तैयारी की जा रही है। टीकाकरण अभियान के लिए लोगों को ट्रेनिंग दी जा रही है।

यह पढ़ें...नए साल के जश्न के मौके पर मुंबई में 35 लोगों को शराब पीकर गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया

आंध्र प्रदेश में पहले ही ड्राई रन

बता दें कि पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में पहले ही ड्राई रन हो चुका है। चारों राज्यों में ड्राई रन सफल रहा था। ड्राई रन को लेकर कांग्रेस ने निशाना साधा था। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने तंज करते हुए कहा था कि इससे कोरोना वायरस को रोका नहीं जा सकेगा।

Tags:    

Similar News