बारिश से तबाही: अभी नहीं मिलेगी राहत, जारी रहेगा बाढ़ का कहर

मगर ज्यादा बारिश से जलजमाव की समस्या होगी। इसकी वजह से चर्म रोग के मामले बढ़ेंगे। यही नहीं, भारी बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी, जिसकी वजह से सर्दी के मामले बढ़ जाएंगे। इससे खांसी भी बढ़ेगी।

Update: 2023-06-02 07:34 GMT

नई दिल्ली: देश के राज्यों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ आई है। दरअसल मौसम ने अंतिम समय में करवट बदली है, जिसकी वजह से जनजीवन काफी अस्त-व्यस्त हो गया है। ऐसे में देश के कई हिस्सों में मॉनसून की वजह से जहां कई सूबों को सूखे से निजात मिला है तो वहीं कई राज्य ऐसे हैं जहां बाढ़ ने तबाही मचाई है।

यह भी पढ़ें: इमरान खान का कबूलनामा, जानिए पाकिस्तानी आर्मी, ISI और अल कायदा का कनेक्शन

वहीं, मौसमविदों ने बताया कि मॉनसून अभी अक्टूबर मध्य तक देश के कई राज्यों को प्रभावित करेगा। किसी राज्य में तेज बारिश होगी तो कही सिर्फ छिटपुट बारिश होगी। उधर, फसल की बेहतर पैदावार के लिए खेती-किसानी से जुड़े विशेषज्ञों ने कहा कि किसानों के लिए शुभ संकेत हैं।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति ट्रंप से आज फिर मिलेंगे पीएम मोदी, इन बातों पर होगी चर्चा

हालांकि, मौसमविदों का कहना है कि अगले एक हफ्ते भी देश के अलग-अलग हिस्सों में अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं। दरअसल लो प्रेशर एरिया अरब सागर की ओर बना हुआ है। ऐसे में अगले 48 घंटे तक यह बिहार सहित आसपास के इलाकों में प्रभावी होगा।

यह भी पढ़ें: थॉमस कुक! दिवालिया हुआ 178 वर्षीय पुराना ट्रैवल ग्रुप

उत्तरी पाकिस्तान की ओर अभी पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति है। अधिकतर तो देश के विभिन्न हिस्सों में इस वक्त तक प्रभावी हो जाता था। इसका असर एक से दो हफ्ते की देरी से इस बार भारतीय भूभाग में दिखेगा। इसके प्रभावी होते ही हवाओं की दिशा में तेजी से बदलाव होगा और पछुआ का प्रभाव दिखेगा।

अच्छी बारिश डेंगू और चिकनगुनिया से देगी राहत

डेंगू और चिकनगुनिया को लेकर पीएमसीएच के मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डा. एमपी सिंह ने कहा कि अच्छी बारिश की वजह से डेंगू और चिकनगुनिया के मरीज भी कम रहेंगे। डा. एमपी सिंह ने बताया कि मच्छरों का प्रकोप अच्छी बारिश के कारण कम रहेगा।

यह भी पढ़ें: देखो पाकिस्तान: मोदी-ट्रंप की यारी बस जल्द पड़ेगी तुमको भारी

मगर ज्यादा बारिश से जलजमाव की समस्या होगी। इसकी वजह से चर्म रोग के मामले बढ़ेंगे। यही नहीं, भारी बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी, जिसकी वजह से सर्दी के मामले बढ़ जाएंगे। इससे खांसी भी बढ़ेगी।

Tags:    

Similar News