IGI Airport: उद्घाटन के मात्र तीन महीने बाद गिरी टर्मिनल की छत, इस कंपनी ने किया था निर्माण

Delhi IGI Airport: टर्मिनल एक के विस्तारित हिस्से का 10 मार्च 2024 को पीएम मोदी ने उद्घाटन किया था। महज तीन महीने बाद इसकी छत गिर गई है। इसका DIAL ग्रुप ने विस्तार किया था।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-28 04:19 GMT

IGI Delhi Accident (Pic: Social Media)

Delhi News: दिल्ली-NCR में शुक्रवार को मूसलाधार बारिश के चलते IGI एयरपोर्ट टर्मिनल 1 की छत का एक हिस्सा गिर गया है। इस घटना में तीन लोगों के घायल हो गये हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना के बाद एअरपोर्ट चर्चा का विषय बना हुआ है। बता दें कि चुनाव से पहले इस टर्मिनल का पीएम मोदी ने उद्धाटन किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 मार्च 2024 रविवार को 15 हवाई अड्डों का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया था। इन 15 एयरपोर्ट में दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का टर्मिनल 1 का विस्तार के बाद का हिस्सा भी शामिल है। टर्मिनल एक से पहले 1.7 करोड़ यात्री उड़ान भरते थे। हालांकि इसके विस्तार के बाद ये आंकड़ा कई गुना बढ़ गया। अब इस टर्मिनल से सालाना 4 करोड़ यात्री लाभान्वित हो सकते हैं। 

DIAL ने किया था टर्मिनल 1 का विस्तार

जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर (GMR Airports Infrastructure) के नेतृत्व वाली डीआईएएल DIAL ने टर्मिनल एक का विस्तार किया था। इन्हीं को इसके निर्माण का जिम्मा दिया गया था। टर्मिनल एक का विस्तार कार्य 2019 में शुरू किया गया था। एअरपोर्ट पर हवाई यातायात की आवाजाही और यात्रियों की संख्या में उम्मीद से कहीं अधिक वृद्धि देखने के बाद ये फैसला लिया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 मार्च 2024 को इसका उद्घाटन किया था।



इनके पास है मालिकाना हक 

दिल्ली एअरपोर्ट के मालिकाना हक की बात करें तो 31 जनवरी 2006 को विमानन मंत्री प्रफुल्ल पटेल ने यह घोषणा किया कि दिल्ली हवाई अड्डे के प्रबंधन-अधिकारों को DIAL संघ को बेचा जाएगा। दिल्ली के साथ ही मुंबई हवाई अड्डे को GVK समूह को बेचने पर सहमती बनी। 2 मई 2006 को, दिल्ली और मुंबई हवाई अड्डों का प्रबंधन निजी या प्राइवेट संघ को सौंप दिया गया। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) जीएमआर (GMR) ग्रुप का ही एक संघ या हिस्सा है। मौजूदा वक्त में GMR ग्रुप के पास  दिल्ली एअरपोर्ट के 64% शेयर हैं। इसके साथ ही  फ्रापोर्ट (Fraport) 10% और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airports Authority of India) की 26% हिस्सेदारी बरकरार है।

2015 में मलेशिया एयरपोर्ट्स ने छोड़ा साथ

इस वक्त मलेशिया एयरपोर्ट्स (Malaysia Airports) के पास एअरपोर्ट का कोई शेयर नहीं है। इससे पहले इनके पास भी 10% शेयर था। मई 2015 में मलेशिया एयरपोर्ट्स ने DIAL उद्यम से बाहर निकलने का फैसला किया और अपनी पूरी 10% हिस्सेदारी बहुसंख्यक शेयरधारक GMR इंफ्रा को $79 मिलियन में बेच दी। इसके बाद DIAL में GMR ग्रुप की हिस्सेदारी बढ़कर 64% हो गई।


ये है विस्तारित टर्मिनल 1 की खासियत

दिल्ली हवाई अड्डा तीन टर्मिनलों में फैला हुआ है। टर्मिनल 2 की सालना क्षमता 1.5 करोड़ यात्रियों की है। जबकि टर्मिनल 3 की क्षमता सालाना 4.5 करोड़ यात्रियों की है। बाकी टर्मिनल पर भीड़ बढ़ती देख कर ही टर्मिनल एक का विस्तार किया गया। विस्तारित टी1 में डिजीयात्रा के चेहरे की पहचान प्रणाली (DigiYatra’s facial recognition system) से सुसज्जित आठ प्रवेश द्वार हैं। अन्य सुविधाओं में 20 स्वचालित ट्रे, 36 सेल्फ-बैगेज ड्रॉप सहित 100 चेक-इन काउंटर और 10 बैगेज रिक्लेम कैरोसेल (baggage reclaim carousels) शामिल हैं जो प्रति घंटे 6,000 यूनिट सामान को संभालने में सक्षम हैं। पहले ये क्षमता महज 2,340 की थी।

इन सुविधाओं से है लैस

DIAL के मुताबिक टर्मिनल में वाहनों के आवागमन को आसान बनाने के लिए वास्तविक पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ लेन के साथ 24 प्रवेश बिंदु भी बनाए गए हैं। एक बार टर्मिनल के अंदर, यात्री खरीदारी और भोजन सुविधाओं, एक प्रार्थना कक्ष, एक योग क्षेत्र, एक शांत क्षेत्र, लाउंज, चार्जिंग स्टेशन, एक स्व-दवा कक्ष, शिशु देखभाल कक्ष, स्मार्ट वॉशरूम और बहुत कुछ का अनुभव और उपयोग कर सकेंगे। साथ ही टर्मिनल दिल्ली मेट्रो से जुड़ा है।

Tags:    

Similar News