Param Rudra : भारत की ऊंची छलांग : लांच हुए तीन सुपर कंप्यूटर "परम रुद्र", जानिए सब कुछ

Super Computer Param Rudra : परम रुद्र सुपरकंप्यूटर राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के हिस्से के रूप में विकसित किए गए हैं। इस मिशन को भारत को सुपरकंप्यूटिंग तकनीक में आत्मनिर्भर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Report :  Neel Mani Lal
Update:2024-09-26 21:33 IST

Super Computer Param Rudra : वैज्ञानिक रिसर्च और इनोवेशन के लिए भारत की क्षमता को बढ़ावा देने वाले एक कदम के तहत, भारत के तीन "परम रुद्र" सुपर कंप्यूटरों का वर्चुअल शुभारंभ किया गया है।

क्या है परम रुद्र

- परम रुद्र सुपरकंप्यूटर राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (एनएसएम) के हिस्से के रूप में विकसित किए गए हैं। इस मिशन को भारत को सुपरकंप्यूटिंग तकनीक में आत्मनिर्भर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

- ये सिस्टम विभिन्न क्षेत्रों में देश की वैज्ञानिक अनुसंधान क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए बनाए गए हैं।

- सरकार ने इन तीन सुपरकंप्यूटरों को विकसित करने के लिए लगभग 130 करोड़ रुपये का निवेश किया है।

- इनका उद्देश्य भारत को एडवांस् अनुसंधान और प्रौद्योगिकी में अग्रणी बनाना है।

- ये सुपरकंप्यूटर तीन महत्वपूर्ण स्थानों पर स्थापित किए गए हैं : दिल्ली में, सुपरकंप्यूटर इंटर-यूनिवर्सिटी एक्सेलेरेटर सेंटर में स्थापित किया गया है, जहाँ यह पदार्थ विज्ञान और परमाणु भौतिकी में अनुसंधान का समर्थन करेगा। पुणे में, इसका उपयोग फास्ट रेडियो बर्स्ट और अन्य खगोलीय घटनाओं जैसी ब्रह्मांडीय घटनाओं का अध्ययन करने के लिए जायंट मीटर रेडियो टेलीस्कोप के साथ किया जाएगा।

- सुपरकंप्यूटर अंतरिक्ष विज्ञान, जलवायु अध्ययन और भौतिकी जैसे क्षेत्रों में शोधकर्ताओं को सफलता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

- अपनी सुपरकंप्यूटिंग क्षमताओं को मजबूत करके भारत का लक्ष्य शिक्षा, अनुसंधान और स्टार्टअप सहित उद्योगों जैसे क्षेत्रों में उन्नत प्रौद्योगिकी की बढ़ती मांग को पूरा करना है।

- राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन ने पहली बार 2019 में भारत के पहले स्वनिर्मित सुपरकंप्यूटर परम शिवाय के लॉन्च के साथ ध्यान आकर्षित किया, जिसे आईआईटी बीएचयू में स्थापित किया गया था।

सुपरकंप्यूटर क्या है?

सुपरकंप्यूटर एक ऐसा कंप्यूटर है जो अधिकतम ऑपरेटिंग दर पर या उसके करीब काम करता है। परंपरागत रूप से, सुपरकंप्यूटर का इस्तेमाल वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग कार्यों के लिए किया जाता रहा है, जिन्हें बड़े डेटाबेस को संभालना होता है, बहुत ज़्यादा गणना करनी होती है या दोनों ही काम करने होते हैं।

परिभाषा के अनुसार, प्रदर्शन के मामले में सुपरकंप्यूटर असाधारण होता है। कुछ सुप्रसिद्ध सुपरकंप्यूटर ऐसे होते हैं जो अन्य सभी कंप्यूटरों के सापेक्ष अत्यधिक उच्च गति पर काम करते हैं।

Tags:    

Similar News