चीन की हर चाल होगी नाकाम: भारत उठाने जा रहा ये बड़ा कदम, ड्रैगन हो जाएगा पागल

भारत और चीन के बीच बीते कई महीनों से सीमा पर तनाव चल रहा है। इसको देखते हुए सेना सीमा पर अपनी स्थिति को मजबूत करने में लगी हुई है। उत्तराखंड से लगती चीन सीमा पर भी बीते कई महीनों से सेना की सतर्कता कई गुना बढ़ा दी गई है।

Update: 2020-12-12 14:37 GMT
चीन सीमा पर तनाव के मद्देनजर वायु सेना को उत्तराखंड के हैलीपैड और एयर स्ट्रिप का आपात इस्तेमाल करने की अनुमति दी जारी है।

नई दिल्ली: गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। भारत के खिला पड़ोसी देश चीन लगातार साजिश रच रहा है। ड्रैगन की हर साजिश को नामाक करने में भारतीय सेना लगी हुई है।

चीन सीमा पर तनाव के मद्देनजर वायु सेना को उत्तराखंड के हैलीपैड और एयर स्ट्रिप का आपात इस्तेमाल करने की अनुमति दी जारी है। इसको लेकर मुख्य सचिव ने लिए गृह, लोनिवि और नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों की बड़ी बैठक बुलाई है, जबकि वायु सेना चीन के खतरे से निपटने के लिए सीमा पर रडार लगाने जा रही है।

भारत और चीन के बीच बीते कई महीनों से सीमा पर तनाव चल रहा है। इसको देखते हुए सेना सीमा पर अपनी स्थिति को मजबूत करने में लगी हुई है। उत्तराखंड से लगती चीन सीमा पर भी बीते कई महीनों से सेना की सतर्कता कई गुना बढ़ा दी गई है।

ये भी पढ़ें...झमाझम हुई बारिश: बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित, बंद हुआ अटल टनल रोहतांग

बार्डर की सड़कों व अन्य सुविधाओं को भी सरकार बढ़ाने में लगी हुई है। अब इसी कड़ी में प्रदेश के एयर स्ट्रिप और हैलीपैड आपात स्थिति में वायु सेना के इस्तेमाल अनुमति दी जा रही है। मुख्य सचिव ओम प्रकाश की तरफ से इसको लेकर 14 दिसंबर को नागरिक उड्डयन विभाग के अलावा लोक निर्माण विभाग और गृह विभाग के अधिकारियों की बैठक तय की गई है।

ये भी पढ़ें...राफेल की बढ़ी ताकत: लगाया जाएगा ये खतरनाक हथियार, पलभर में तबाह होंगे दुश्मन

इस बैठक में चमोली के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक भी मौजूद रहेंगे। नागरिक उड्डयन विभाग से राज्य के सभी एयर स्ट्रिप, हैलीपैड की रिपोर्ट के अलावा नए निर्माणाधीन और प्रस्तावित हैलीपैड की जानकारी देने के लिए भी कहा गया है।

ये भी पढ़ें...सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: सरकार ने दिया तोहफा, होगा बंपर फायदा

चीन सीमा पर लगाया जाएगा रडार

वायु सेना चीन से खतरे को देखते हुए तैयारियां तेज कर दी है। उत्तराखंड की सीमा पर रडार लगाने की तैयारी है। इसके लिए वायु सेना ने राज्य की सरकार से जमीन उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। मुख्य सचिव ओम प्रकाश की तरफ से बुलाई गई बैठक में सीमा पर वायु सेना के रडार की स्थापना के लिए जगह के संदर्भ में भी फैसला किया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News