नौसेना का LAC पर दबदबा: चीन को ऐसे देगी मात, इन लड़ाकू विमानों की तैनाती

नौसेना ने पोसाइडन 8-आई पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान एलएसी के पास तैनात किया है। इसके अलावा जल्द ही ‘मिग-29 K’ लड़ाकू विमानों को भी सीमा पर तैनात किया जाएगा।

Update: 2020-07-21 17:49 GMT

नई दिल्ली: लद्दाख सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव के बाद चीनी सेना ने सैनिकों के साथ ही तोपों और लड़ाकू विमानों की तैनाती बढ़ा दी, हालाँकि भारत भी अपनी सीमा की सुरक्षा में कोई कमी नहीं रखना चाहता। ऐसे में अब भारतीय नौसेना के पनडुब्बी रोधी पी-8आई लड़ाकू विमान को भी एलएसी पर निगरानी के लिए तैनात किया गया है।

नौसेना का पनडुब्बी रोधी P-8 I लड़ाकू विमान लद्दाख में तैनात

इंडियन नेवी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर निगरानी को लेकर सतर्क है। ऐसे में नौसेना ने पोसाइडन 8-आई पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान एलएसी के पास तैनात किया है। इसके अलावा कहा जा रहा है कि भारत जल्द ही ‘मिग-29 K’ लड़ाकू विमानों को भी सीमा पर अहम ठिकानों पर तैनात करेगा।

बताया गया कि नौसेना अपने मिग-29 K लड़ाकू विमानों को लद्दाख के उत्तरी सेक्टर में ऑपरेशनल भूमिकाओं के लिए तैनात करने जा रही है। ऐसे में नौसेना के विमानों को भारतीय वायु सेना के बेसों पर तैनात किया जाएगा।

मिग-29 K लड़ाकू विमानों की LAC में तैनाती की योजना

बता दें कि भारतीय नौसेना के पास मिग-29K के 40 फाइटर जेट्स हैं, जिसमें से 18 जेट्स देश के एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रमादित्य पर तैनात रहते हैं और गोवा में नौसेना के फाइटर बेस INS हंसा से नियमित उड़ान भरते हैं।

ये भी पढ़ें-अमेरिका का बहुत बड़ा खुलासा, भारत के खिलाफ चीन ने रची थी ये खतरनाक साजिश

नौसेना के लड़ाकू विमानों की खासियत:

भारतीय नौसेना के ये लड़ाकू विमान दुश्मन के इलाके में अंदर तक जा कर हमले करने की वायुसेना की कोशिशों और हवाई वर्चस्व क्षमताओं में सहायक होंगे।

वायुसेना ने भी दमदार लड़ाकूविमानों को एलएसी पर किया तैनात

गौरतलब है कि इसके पहले इंडियन एयरफोर्स ने भी अपने सुखोई 30 एमकेआई, जगुआर और मिराज 2000 जैसे दमदार लड़ाकू विमानों को पूर्वी लद्दाख में और एलएसी के आसपास के इलाकों में तैनात किया है। साथ ही अपाचे हमलावर हेलीकाप्टर और सैनिकों को विभिन्न स्थानों पर पहुंचाने के लिये चिनूक हेलीकॉप्टर तैनात किये हैं।

ये भी पढ़ेंः सीमा पर हमला: दो इलाकों में भयानक गोलाबारी, आर्मी ने सिखाया सबक

वायुसेना राफेल लड़ाकू विमानों को भी सीमा पर तैनात करने की योजना बना रही है। वायुसेना के विमान हाल के दिनों में पूर्वी लद्दाख के क्षेत्रों में रात के समय गश्त करते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News