Israel attacks Iran : इजरायल की इन घातक मिसाइलों ने ईरान में मचाया कहर, जानिये कितना हुआ नुकसान?

Israel attacks Iran : इजरायल की घातक मिसाइलों ने ईरान में कहर मचाया है। शनिवार की सुबह इजरायल ने ईरान के 20 से ज्यादा सैन्य ठिकानों पर मिसाइल स्ट्राइक की है, इसके लिए 100 से ज्यादा फाइटर जेट उतारे थे।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-26 16:26 IST

Israel attacks Iran : इजरायल की घातक मिसाइलों ने ईरान में कहर मचाया है। शनिवार की सुबह इजरायल ने ईरान के 20 से ज्यादा सैन्य ठिकानों पर मिसाइल स्ट्राइक की है, इसके लिए 100 से ज्यादा फाइटर जेट उतारे थे। इजरायल ने इस ऑपरेशन को 'ऑपरेशन डेज ऑफ रिपेंटेंस' नाम दिया है, जिसका मतलब पछतावे के दिन होता है। बता दें कि इजरायल ने यह हमला ईरान के मिसाइल अटैक के 25 दिन बाद किया है। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल ने ईरान के आर्मी ठिकानों पर सटीक हमले किए है, इसके लिए उच्च स्तर के फाइटर जेट और मिसाइलों को प्रयोग किया है। इजरायल ने मिसाइल स्ट्राइक के लिए जिन फाइटरजेट का इस्तेमाल किया है, उनमें F-35, F-15 स्ट्राइक ईगल और F16I 'Sufa' शामिल है। इसके साथ ही पांचवी पीढ़ी के लड़ाकू विमानों को प्रयोग किया है। ये तीनों फाइटर जेट उच्च स्तर के हैं और दो हजार किलोमीटर दूरी तय करने में सक्षम हैं।

उच्चस्तर की हैं मिसाइलें

इजराइयली सेना ने हमले के लिए Rampage और ROCKS मिसाइल का इस्तेमाल किया है। Rampage, एक सुपरसोनिक मिसाइल है, जो लंबी दूरी तक हवा से जमीन में लक्ष्य को भेद सकती है। ये जीपीएस गाइडेड भी है, इसका वजन 570 किलोग्राम बताया जा रहा है। वहीं ROCKS, ये भी हवा से जमीन में अटैक करने वाली मिसाइल है। इसके साथ ही नई पीढ़ी की स्टैंड-ऑफ रेंज मिसाइल है। इसे राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम से विकसित किया है। इसे हाईवेलोसिटी वाले टारगेट पर अटैक करने के लिए बनाया गया है।

ऐसे किया हमला

इजरायली सेना ने ईरान पर जो मिसाइल स्ट्राइक की है, उसे तीन चरणों में पूरा किया है। सबसे पहले ईरान के डिफेंस सिस्टम को समाप्त करने के लिए रडार को निशाना बनाया। इसके बाद आर्मी बेस पर हमला किया गया और तीसरे चरण में ड्रोन ठिकानों को निशाना बनाया है। हालांकि तेल और परमाणु ठिकानों को टारगेट नहीं किया गया है। इस दौरान कुछ फाइटर जेट हमले करते रहे और कुछ को कवर देने के लिए लगाया गया था। यही नहीं, ईरान के जवाबी हमले के लिए भी इजरायल और अमेरिका सतर्क थे, अपने डिफेंस सिस्टम को अलर्ट मोड पर रखा था।

ईरान ने कहा, मामूली नुकसान हुआ

इजरायल की मिसाइल स्ट्राइक को लेकर ईरान ने दावा किया है कि उसके एयर डिफेंस सिस्टम ने हमलों का मुकाबला किया और जवाब दिया। कुछ जगहों पर मामूली नुकसान हुआ है। 

Tags:    

Similar News