Jammu and Kashmir: जोशीमठ की तरह डोडा में धंसी जमीन, मकानों में आई दरार, लोगों में दहशत

Jammu and Kashmir:केंद्र शासित प्रदेश के डोडा जिले में जमीन धंसने से 21 घरों में दरार आ गई है। इनमें मस्जिद और शिक्षण संस्थान भी शामिल हैं।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-02-04 02:36 GMT

Jammu and Kashmir Doda 21 houses cracked (photo: social media )

Jammu and Kashmir: देश के उत्तरी पहाड़ी राज्यों के शहर इन दिनों एक प्राकृतिक संकट का सामना कर रहे हैं। जोशीमठ समेत उत्तराखंड के कई शहरों में भू-धंसाव और मकानों में दरार आने जैसे मामले अब जम्मू कश्मीर में भी देखने को मिल रहे हैं। केंद्र शासित प्रदेश के डोडा जिले में जमीन धंसने से 21 घरों में दरार आ गई है। इनमें मस्जिद और शिक्षण संस्थान भी शामिल हैं। मकानों में आई दरार को लेकर स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल है।

भू-धंसाव की सूचना मिलने पर थथरी के एसडीएम घटनास्थल पर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। दरार आने के कारण संवेदनशील बने मकानों को खाली करा लिया गया है। करीब 19 परिवारों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया गया है। ज्यादातर लोग अपने रिश्तेदारों के यहां चले गए हैं। जानकारी के मुताबिक, एक घर दरार आने के बाद पूरी तरह से ढ़ह गया।

डोडा डीएम की प्रतिक्रिया

डोडा के जिलाधिकारी अतहर अमीन ने बताया कि जिले में दिसंबर में कुछ घरों में दरारों की सूचना मिली थी। गुरूवार तक छह इमारतों में और दरारें आ गई हैं। ये बढ़ती जा रही हैं। सरकार को इसकी जानकारी दे दी गई है। क्षेत्र दरक रहा है। डोडा के जिन मकानों में दरार आई है, उसकी जांच के लिए केंद्र से जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया की टीम पहुंच गई है।

बता दें कि इससे पहले उत्तराखंड के ऐतिहासिक शहर जोशीमठ के सैंकड़ों घरों में ऐसी दरारें आ चुकी हैं। जिसके बाद इन मकानों में रहने वाले परिवारों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट किया गया। डेंजर जोन में आने वाले मकान एवं होटलों को भी जमींदोज किया गया। भूवैज्ञानिकों के मुताबिक, जोशीमठ सालाना अपनी जगह से ढ़ाई इंच खिसक रहा है। शहर के इस हालत के लिए हाईवे और पॉवर जैसे बड़े प्रोजेक्ट को जिम्मेदार माना जा रहा है।

Tags:    

Similar News