‘जो साथ खड़े वे हमारे बेटे-बेटियां', मुझे पैसा नहीं बेटी के लिए...', कोलकाता रेप पीड़िता के पिता की भावुक अपील

Kolkata Doctor Rape Murder Case: इस घटना पर देश भर में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज-अस्पताल में कुछ अज्ञात लोगों द्वारा इमरजेंसी वॉर्ड में घुसकर हुई तोड़फोड़ की घटना ने आग में धी डालने का काम किया है। इससे डॉक्टरों के बीच और रोष पैदा हो गया है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-16 08:30 GMT

Kolkata Doctor Rape Murder Case (सोशल मीडिया) 

Kolkata Doctor Rape Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज-अस्पताल में बीते दिनों एक प्रशिक्षु जूनियर महिला डॉक्टर की पहले रेप फिर बाद में हत्या कर दी गई। बुधवार को आई महिला की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में 150 एमएल सीमेन की पुष्टि होने से गैंगरेप के संकेत मिले हैं। कोलकाता पुलिस ने इस मामले पर एक व्यक्ति को गिफ्तार किया है। बंगाल में महिला डॉक्टर के साथ रेप-हत्या को लेकर पूरे देश भर के डॉक्टरों गुस्ता है। वह इस मामले पर आपोरियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई और अस्पतालों में अपनी सुरक्षा की मांग लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठ गए हैं। अस्पताल परिसर और सड़कों पर मार्च निकालकर अपना विरोध जता रहे हैं। डॉक्टरों के हड़ताल पर चले जाने से दिल्ली के एम्स से लेकर देश भर की सभी सरकारी अस्पतालों की ओपीडी सेवाएं शुक्रवार को दूसरे दिन भी बाधित रही हैं, जिससे मरीजों को काफी परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है। वहीं, इस बीच मृतक महिला डॉक्टर के पिता भी बयान सामने आया है, जिसमें वह अपनी बेटी न्याय की मांग कर रहे हैं।

मृतक के पिता का बयान

मृतक के पिता ने बेटी की हत्या के मामले में पत्रकारों से बात की और देश भर में डॉक्टरों की जा रही हड़ताल पर अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने प्रदर्शनकारियों का आभार जताते हुए कहा कि ये सभी उनके बेटे-बेटियां हैं। देश-दुनिया में जो विरोध हो रहा है, उसके लिए मैं सबका आभार व्यक्त करता हूं। जो भी मेरे साथ खड़े हैं, मैं उन सभी को अपने बेटे और बेटी के समान मानता हूं।

मैंने मुआवजा ठुकरा दिया, मुझे न्याय चाहिए

उन्होंने कहा कि मैंने मुआवजा ठुकरा दिया। अगर मैं मुआवजे के तौर पर पैसे ले लेता तो मेरी बेटी को बहुत दुख होता। मुझे न्याय चाहिए। मामले पर सीबीआई के साथ हुई बातचीत पर उन्होंने कहा कि सीबीआई के साथ हमारी बातचीत का विवरण देना कानूनी तौर पर उचित नहीं है। इस मामले के संबंध में की गई पूछताछ के बारे में मैं आपको कुछ नहीं बता सकता। उन्होंने हमारे बयान रिकॉर्ड किए और लिखित में भी लिया। सीबीआई ने हमें आश्वासन दिया कि वह जल्द से जल्द आरोपी को गिरफ्तार करेंगे और कड़ी से कड़ी सजा देंगे।

तोड़फाड़ की घटना पर ममता को लगी फटकार

इस घटना पर देश भर में जारी विरोध प्रदर्शन के बीच कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज-अस्पताल में कुछ अज्ञात लोगों द्वारा इमरजेंसी वॉर्ड में घुसकर हुई तोड़फोड़ की घटना ने आग में धी डालने का काम किया है। इससे डॉक्टरों के बीच और रोष पैदा हो गया है। अज्ञात लोगों ने इमरजेंसी वॉर्ड के साथ कॉलेज परिसर पर चल रहे डॉक्टरों के धरना स्थल में भी तोड़फाड़ की थी। घटना 14 अगस्त की रात को घटी। इस घटना पर कोलकाता हाईकोर्ट ने संज्ञान लेते हुए शुक्रवार को राज्य की ममता सरकार को कड़ी फटकार लगाई है। हाईकोर्ट ने कहा है कि यह घटना राज्य मशीनरी की पूर्ण नाकामी का सबूत है। कलकत्ता हाईकोर्ट ने कहा कि बेहतर होगा कि अस्पताल को बंद किया जाए और मरीजों को दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट किया जाए। राज्य सरकार के वकील ने कोर्ट को बताया कि 7000 लोगों की भीड़ अस्पताल पर घूस गई थी। इस पर कोर्ट सरकार को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि आमतौर पर अगर लोग अस्पताल में घुसते हैं तो आपातकालीन स्थिति में पुलिस को वहां मौजूद रहना पड़ता है। अगर 7000 लोग प्रवेश करते हैं तो यह मानना मुश्किल है कि राज्य की विफलता नहीं है। इस घटना पर भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला और सीबीआई के निदेशक को एक चिट्टी लिखी। उन्होंने आरजी कर अस्पताल में सबूतों को और अधिक नष्ट होने से बचाने के लिए सीएपीएफ की तैनाती की मांग की।

क्या है पूरा मामला?

बता दें कि आरजी कर मेडिकल कॉलेज-अस्पताल में महिला जूनियर डॉक्टर के साथ 8-9 अगस्त की रात को रेप के साथ हत्या की घटना हुई। 31 साल की महिला डॉक्टर चेस्ट मेडिसिन डिपार्टमेंट में पीजी सेकेंड ईयर की स्टूडेंट थी। गुरुवार को अपनी ड्यूटी पूरी करने के बाद रात के 12 बजे उसने अपने दोस्तों के साथ डिनर किया। उसके अलगे दिन शुक्रवार सुबह मेडिकल कॉलेज के चौथी मंजिल के सेमिनार हॉल में महिला डॉक्टर का अर्ध नग्न अवस्था में शव बरामद हुआ। ऑटोप्सी रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रेनी डॉक्टर के प्राइवेट पार्ट आंखों और मुंह के खून बह रहा था। चेहरे और नाखून पर चोट के निशान भी थे। होठ, गर्दन, पेट, बाएं टखने और दाहिने हाथ की उंगली पर चोट के निशान थे।

ट्रेनी डॉक्टर से गैंगरेप की आशंका

ऑल इंडिया गवर्नमेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के एडिशनल सेक्रेटरी डॉ. सुवर्ण गोस्वामी ने 14 अगस्त को पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के हवाले से कहा कि ये रेप नहीं, गैंगरेप हो सकता है। ट्रेनी डॉक्टर के प्राइवेट पार्ट से 151mg सीमन मिला है। इतनी ज्यादा मात्रा किसी एक शख्स की नहीं हो सकती है। इस बात की पूरी संभावना है कि रेप केस में एक से ज्यादा लोग शामिल हो सकते हैं।

Tags:    

Similar News