लद्दाख में दहशत: भूकंप में मचाया कोहराम, इतनी बार लग चुके झटके

लद्दाख में आज सुबह भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, सुबह 4 बजकर 44 मिनट पर आये इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6  मापी गई है। 

Update:2020-10-19 09:15 IST

लखनऊ: भारत और चीन के बीच तनाव के दौरान जहां लद्दाख में दोनों देशों की सेनाओं की तैनाती बढ़ी हुई है, वहीं दुश्मनों के खिलाफ चौकसी के सात ही सैनिकों को प्राकृतिक आपदाओं का भी सामना करना पड़ रहा है। लद्दाख में आये दिन भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। इसी कड़ी में सोमवार की तड़के जवान उस समय चौक गए जब पहाड़ीयां डगमगाने लगी।

लद्दाख में 3.6 तीव्रता का भूकंप

लद्दाख में आज सुबह भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, सुबह 4 बजकर 44 मिनट पर आये इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.6 मापी गई है। हालाँकि किसी प्रकार का कोई नुकसान होने की सूचना नहीं है। वहीं भूकंप के झटके इतने तेज नहीं थे इसलिए सुबह अपने घरों में सो रहे लोगों को इसका पता नहीं चल सका। हालंकि लद्दाख में कई बार भूकंप आ चुका है, ऐसे में स्थानीय लोगों में डर बना हुआ है।

ये भी पढेंः मूसलाधार बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल, यहां बाढ़ से मची तबाही

10 दिन पहले भी आया था लद्दाख में भूकंप

इसके पहले लद्दाख में 8 अक्टूबर को भी लद्दाख में भूकंप आया था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई है। जानकारी के मुताबिक, भूकंप से किसी तरह के नुकसान नही हुआ है। हालांकि वहां बसे लोगों में दहशत का माहौल जरुर है।

लेह में भी आए थे भूकंप

इसके अलावा लेह में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 5.1 आंकी गयी थी। इसका केंद्र पूर्वी लेह के 174 किलोमीटर दूर था। बता दें कि इसके पहले भी भारत के अलग अलग हिस्सों में भूकंप के झटके आ चुके हैं।

यह भी पढ़ें…पेट्रोल-डीजल का बढ़ा संकट: आज बंद हो सकते हैं कई पंप, ये है बड़ी वजह

कोरोना संकट के बीच इस साल भूकंप के झटकों के बार बार आने से लोग डरे हुए हैं। विशेषज्ञ भी चिंता में हैं कि आये दिन भूकंप आना किसी बड़े खतरे का संकेत तो नहीं। दरअसल, पूर्वी लेह में मंगलवार की सुबह 5.13 बजे 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पूर्वी लेह के 174 किलोमीटर दूर था। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग अपने घरों से बाहर निकल गए। हालांकि अभी तक किसी प्रकार के जान-माल की हानि की जानकारी नहीं मिली है।

यह भी पढ़ें-सोनिया का एलान: कांग्रेस करेगी बड़ा आंदोलन, केंद्र सरकार के खिलाफ ये होगा बड़ा मुद्दा

बीते दिनों में कई बार लगे भूकंप के झटके

आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए जा चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले कई हफ्तों में भूकंप रिपोर्ट किए गए हैं। लेकिन इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ था।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News