Land For Job Scam: 2 किलो सोना और लाखों का कैश मिला... ED की कार्रवाई पर गुस्से में लालू परिवार, जानें- छापेमारी में अब तक क्या कुछ हुआ

Land For Job Scam: लालू यादव पर आरोप है यूपीए वन के दौरान रेल मंत्री रहते हुए उन्होंने नौकरी के बदले लोगों से जमीनें लिखवाईं। जिसके चलते ईडी ने ताबड़तोड़ एक साथ 15 जगहों पर छापेमारी की।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-03-11 05:07 GMT

ED Raid on Lalu Yadav and Relatives: चारा घोटाले में सजायाफ्ता राजद सुप्रीमो और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें इन दिनों एकबार फिर से बढ़ गई हैं। उनसे जुड़े लैंड फॉर जॉब स्कैम की जांच जोरशोर से शुरू हो गई है। सीबीआई के साथ-साथ प्रवर्तन निदेशालय भी काफी एक्टिव है। लालू पर आरोप है यूपीए वन के दौरान रेल मंत्री रहते हुए उन्होंने नौकरी के बदले लोगों से जमीनें लिखवाईं। इस मामले में पूरा लालू परिवार जांच एजेंसियों के रडार पर है। एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि छापेमारी के दौरान 53 लाख रुपये कैश, 1,900 अमेरिकी डॉलर, लगभग 540 ग्राम सोना और 1.5 किलोग्राम सोने के आभूषण मिले हैं।

शुक्रवार को ईडी ने की ताबड़तोड़ छापेमारी

कल यानी शुक्रवार 10 मार्च को ईडी की टीम ने एक साथ कई राज्यों में लालू यादव के करीबियों के ठिकाने पर छापा मारा। पटना से लेकर दिल्ली, मुंबई और गाजियाबाद में प्रर्वतन निदेशालय की टीम ने छापेमारी की। दिल्ली में रह रहीं लालू की तीनों बेटियों रागिनी, हेमा और चंदा के घरों को खंगाला गया। फ्रेंड्स कॉलोनी में स्थित डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के घर भी ईडी की टीम पहुंची। वहां उनकी पत्नी गर्भवती पत्नी राजश्री यादव से कई घंटे पूछताछ की गई। गाजियाबाद स्थित लालू के समधी गजेंद्र यादव के आवास पर भी प्रवर्तन निदेशालय ने छापा मारा। सुबह आई टीम देर रात यहां से लौटी। घर से बरामद कई दस्तावेज टीम अपने साथ ले गई। वहीं, पटना में पूर्व राजद विधायक अबू दुजाना के घर ईडी ने छापा मारा। पेशे से बिल्जर दुजाना राजद सुप्रीमो के करीबी बताए जाते हैं।

ईडी की कार्रवाई पर भड़के लालू यादव

शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा की गई ताबड़तोड़ छापेमारी को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री लालू प्रसाद यादव बीजेपी पर जमकर बरसे। उन्होंने ट्वीट कर बीजेपी पर हमला बोला। राजद सुप्रीमो ने कहा, हमने आपातकाल का काला दौर भी देखा है। हमने वह लड़ाई भी लड़ी थी। आधारहीन प्रतिशोधात्मक मामलों में आज मेरी बेटियों, नन्हें-मुन्ने नातियों और गर्भवती पुत्रवधु को भाजपाई ED ने 15 घंटों से बैठा रखा है। क्या इतने निम्नस्तर पर उतर कर बीजेपी हमसे राजनीतिक लड़ाई लड़ेंगी? अपने एक अन्य ट्वीट में लालू यादव ने कहा, संघ और भाजपा के विरुद्ध मेरी वैचारिक लड़ाई रही है और रहेगी। इनके समक्ष मैंने कभी भी घुटने नहीं टेके हैं और मेरे परिवार एवं पार्टी का कोई भी व्यक्ति आपकी राजनीति के समक्ष नतमस्तक नहीं होगा।

लालू की बेटी रोहिणी ने भी जताई नाराजगी

सिंगापुर में रहने वाली लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने अपनी बहनों के आवास पर पड़े प्रवर्तन निदेशालय के छापे को लेकर कड़ी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, तुमलोग और कितना गिरोगे। समय बलवान होता है। पंद्रह साल पुराना बंद केस को खोलकर दंगाई, बेटी जलाओ पार्टी, भगोड़े, तड़ीपार लोग क्या साबित करना चाहते हो ? कुछ तो शर्म करो। घर में एक गर्भवती बहु है। बहनों के छोटे - छोटे बच्चे हैं। उन्हें टॉर्चर करने का पाप तो तुमलोगों को लगेगा ही ।


अपने एक अन्य ट्वीट में मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए रोहिणी ने कहा कि अगर भाभी को या इनके होने वाले बच्चे को कुछ हुआ तो कौन ज़िम्मेदार होगा बताए ये मोदी सरकार और इनके तीन जमाई ? अरे शर्म करो और इंसानियत के नाम पे तो बच्चों और प्रेग्नेंट भाभी को तंग ना करो।

लालू, राबड़ी को कोर्ट में पेश होने का आदेश

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी और उनकी बड़ी बेटी एवं राज्यसभा सांसद मीसा भारती को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने समन जारी कर रखा है। 27 फरवरी को जारी हुए समन में तीनों को 15 मार्च को कोर्ट के समक्ष पेश होने को कहा गया है। जमीन के बदले नौकरी के मामले में सीबीआई द्वारा दायर चार्जशीट के बाद यह समन जारी किया गया था।

क्या है लैंड फॉर जॉब स्कैम ?

सीबीआई का आरोप है कि लालू यादव के रेल मंत्री (2004-2009) रहते हुए लैंड फॉर जॉब स्कैम हुआ था। पूर्व रेल मंत्री के परिवार के सदस्यों के नाम पर जमीन और संपत्ति ट्रांसफर कराई गई। इनके बदले लोगों को रेलवे के विभिन्न जोनों में नियमों को ताक पर रखकर नौकरियां दी गईं। जमीन खरीद के मामले में ज्यादातर भुगतान नकद में किए गए थे। 

Tags:    

Similar News