अर्धसैनिक बलों के लिए बारूदी सुरंग से सुरक्षित वाहनों की खरीद जल्द

केंद्र सरकार जल्द ही नक्सल प्रभावित क्षेत्रों और जम्मू-कश्मीर में अर्द्धसैनिक बलों के आवागमन के लिए बारूदी सुरंगों से सुरक्षित वाहनों की खरीद करेगी। साथ ही आतंकरोधी बल एनएसजी के लिए मुठभेड़ स्थल पर मदद के लिए रिमोट चालित वाहनों की खरीद की जाएगी।

Update: 2019-04-23 13:55 GMT

नई दिल्ली : केंद्र सरकार जल्द ही नक्सल प्रभावित क्षेत्रों और जम्मू-कश्मीर में अर्द्धसैनिक बलों के आवागमन के लिए बारूदी सुरंगों से सुरक्षित वाहनों की खरीद करेगी। साथ ही आतंकरोधी बल एनएसजी के लिए मुठभेड़ स्थल पर मदद के लिए रिमोट चालित वाहनों की खरीद की जाएगी। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अर्धसैनिक बलों जैसे सीआरपीएफ और बीएसफ को बारूदी सुरंगों से सुरक्षित वाहन, बुलेट प्रूफ जैकेट और एम्बुलेंस जैसे सामान की खरीद के लिए 613.96 करोड़ रूपये स्वीकृत किया गया है।

ये भी पढ़ें—श्रीलंका आतंकवादी हमले में मरने वाले विदेशी नागरिकों में सर्वाधिक भारतीय

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि एनएसजी को 16.84 करोड़ रूपये जारी किये गये हैं ताकि वह रिमोट चालित सात वाहनों की खरीद कर सके।

बारूदी सुरंग से सुरक्षित वाहन एमपीवी का नक्सल प्रभावित इलाकों और जम्मू कश्मीर में प्रयोग किया जायेगा। चार पहियों वाले एक ऐसे वाहन में छह लोग सवार हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें— ईरान से तेल खरीदारी प्रतिबंध सरकार की कूटनीतिक-आर्थिक असफलता है: कांग्रेस

रिमोट चालित वाहन (आरओवी) की मदद से भवनों के अंदर, बसों, मेट्रो और रेलवे स्टेशनों पर निगरानी बढ़ाने में मदद मिलेगी। साथ ही बिना मानवीय मदद वाली आईईडी का पता लगाने और उसे निष्क्रिय करने में भी आरओवी मददगार होगा।

Tags:    

Similar News