Wayanad: 'मैं अपनी आंखों से त्रासदी देखकर आया हूं', वायनाड पर बढ़े मुआवजा राशि', लोकसभा में बोले राहुल गांधी

Wayanad Landslide: स्पीकर की चेयर पर बैठे पी.सी. मोहन ने नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी से कहा कि आप सिर्फ वायनाड पर बोलेंगे और उन्हें राहुल गांधी सिर्फ वायनाड पर बोले। राहुल गांधी ने कहा कि वायनाड में इतना बड़ा हादसा हुआ है। यहां ये (सत्ता पक्ष) लोग हमें बोलने नहीं दे रहे हैं

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-07 08:43 GMT

लोकसभा में वायनाड त्रासदी पर बोलते कांग्रेस सांसद राहुल गांधी

Wayanad Landslide: 18वीं लोकसभा का संसद का पहला मानसून सत्र- 2024 चल रहा है। सदन की कार्यवाही पहले ही हंगामेदार दिखा रही थी, लेकिन जैसे ही एक खबर सामने आई कि विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में डिसक्वालिफाई घोषित कर दिया गया है, इससे सदन में हंगामा और तेज हो गया। विपक्षी दल के सदस्य लोकसभा में विनेश फोगाट डिसक्वालिफाई का मुद्दा उठाते हुए चर्चा की मांग करने लगे, इस पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल खेल मंत्री विनेश फोगाट डिसक्वालिफाई होने के मामले पर आज ही अपना जवाब संसद को देंगे। विनेश फोगाट का पेरिस ओलंपिक में अयोग्य घोषित की सूचना ऐसे समय आई, जब कांग्रेस नेता और लोकसभा नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी वायनाड त्रासदी पर लोकसभा में बोलने के लिए खड़े हुए थे, लेकिन स्पीकर ने उन्हें सिर्फ वायनाड पर बोलने की हिदायत दी।

दो किलोमीटर तक पहाड़ बह गए

स्पीकर की चेयर पर बैठे पी.सी. मोहन ने नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी से कहा कि आप सिर्फ वायनाड पर बोलेंगे और उन्हें राहुल गांधी सिर्फ वायनाड पर बोले। राहुल गांधी ने कहा कि वायनाड में इतना बड़ा हादसा हुआ है। यहां ये (सत्ता पक्ष) लोग हमें बोलने नहीं दे रहे हैं> मैं अपनी बहन के साथ वायनाड गया था। वहां पर मैंने लोगों का दुख देखा है, जो इस प्राकृतिक आपदा का शिकार हुए हैं। दो किलोमीटर तक का पहाड़ बह गया है। 400 से ज्यादा लोग हताहत हुए हैं। मैं केंद्र सरकार, राज्य सरकार, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और सेना समेत उन सभी संगठनों के काम पर कमेंट करना चाहूंगा, जो रेस्क्यू में लगे हुए हैं। सभी ने अच्छा काम किया। हालांकि मैं सरकार के आग्रह करना चाहूंगा कि वह वायनाड भूस्खलन को राष्ट्रीय आपदा घोषित करे।

राहत पैकेज का ऐलान हो और बढ़े मुआवजे की राशि

उन्होंने आगे कहा कि भूस्खलन की वजह से महत्वपूर्ण सड़कों को नुकसान पहुंचा है, जिससे रेस्क्यू टीम को जरूरतमंद लोगों तक पहुंचने में दिक्कत हो रही है। मैं सरकार से गुजारिश करूंगा कि लोगों को फिर से बचाने के लिए राहत पैकेज का ऐलान किया जाए। साथ ही, मुआवजे की राशि को भी बढ़ाए। उन्होंने कहा कि वायनाड त्रासदी में वहां कुछ ऐसे परिवार हैं, जहां सिर्फ एक ही लोग इस हादसे में बचे हैं। उन्होंने कहा कि यह एक राष्ट्रीय त्रासदी है। इस त्रासदी में लोगों के अपने परिवार के सदस्यों और घरों को खोना देखकर गहरा दुख हुआ है।

30 जुलाई को आई थी त्रासदी

बता दें कि 30 जुलाई, 2024 की रात को केरल के वायनाड जिले में भारी बारिश की वजह से भूस्खलन हुआ था। इस घटना में करीब 224 लोग मारे गए और सैकड़ों घायल हो गए थे। 2 अगस्त को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने वायनाड जिले के चूरलमाला गांव का दौरा किया था और भूस्खलन प्रभावित लोगों से मुलाकात की। इस दौरान गांधी इसे राष्ट्रीय आपदा बताया और तत्काल व्यापक कार्य योजना की मांग की।

राहत अभियान आज भी जारी

बता दें कि केरल के वायनाड के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और राहत अभियान आज लगातार नौवें दिन भी जारी है। रक्षा विभाग के जनसंपर्क अधिकारी कोच्चि ने बताया, वायनाड भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र में भारतीय वायुसेना, भारतीय वायु सेना और राज्य प्रशासन द्वारा संयुक्त बचाव अभियान जारी है। सेना के साथ मिलकर सैनिकों की एक विशेष टीम को भारतीय वायुसेना द्वारा कलपेट्टा से चलियार नदी तक पहुंचाया गया है।

Tags:    

Similar News